विश्व कैंसर दिवस: लड़कियां ये 7 लक्षण दिखते ही फ़ौरन जांच कराएँ

Spread the love

भारत में महिलाओं में पाया जाने वाला सबसे कॉमन कैंसर हैं ब्रेस्ट कैंसर, सर्विक्स का कैंसर, ओवेरियन कैंसर, लिप एंड ओरल कैविटी और कोलोरेक्टल कैंसर। तमाम तरह के कैंसर के संकेत नजर आने पर उनकी जांच जरूर करानी चाहिए। आइए जानें इनके बारे में-

बाजुओं के नीचे यानी आर्मपिट या ब्रेस्ट में दर्द रहित गांठ महसूस हो तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इसी तरह निपल से बिना वजह डिसचार्ज आना या त्वचा का पकने पर डॉक्टर से जांच करानी चाहिए।

महिलाओं को मासिक धर्म संबंधी उतार–-चढ़ाव पर भी ध्यान रखना चाहिए। यह सामान्य नहीं होता है। इसके अलावा योनी से अकारण रक्त आने को भी गंभीरता से लेना चाहिए।

पेट के निचले हिस्से में कुछ समय से भारी पन महसूस हो रहा हो या आंतों से जुड़ी परेशानी बार-बार आ रही है तो उसे तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

मलद्वार से खून आना या पेशाब में खून आना भी साधारण बात नहीं है। ऐसा कई बार हो तो डॉक्टरी जांच करानी चाहिए।

गले में सूजन या मुंह के अंदर हुआ छाला ठीक न हो रहा हो, तो भी डॉक्टरी सलाह जरूर लेनी चाहिए। इसके अलावा अकारण आवाज में बदलाव भी अच्छा संकेत नहीं है। इसे नजरअंदाज न करें।

खाने-पीने की चीजें निगलने में परेशानी को भी हल्के में लेना ठीक नहीं है। साथ ही लंबे समय से कफ की समस्या हो या बेवजह सांस फूलने को भी हल्के में नहीं लेना चाहिए।

भूख न लगना, बेवजह वजन गिरना, थकान या लंबे समय से बुखार आ रहा है तो उसे नजरअंदाज न करें।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: