तीखी महिलाओं के लिए ये तीखी मिर्ची है सेहतमंद

Spread the love

अगर आप अपने वजन को लेकर फिक्रमंद रहती हैं तो शिमला मिर्च आपके लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद है। इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलरी होती है, जो वजन घटाने में मददगार है। इसे खाने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है।

ताजी हरी शिमला मिर्च में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के और फाइबर आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं।

अगर आपके घुटनों व जोड़ों में समस्या है, तो शिमला मिर्च का सेवन करें। इसे नियमित रूप से खाने से गठिया की समस्या में भी लाभ मिलता है।

शिमला मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट्स, सूजन को कम करने वाले तत्व व सल्फर आदि भरपूर मात्रा में होते हैं, जिनके कारण यह कैंसर जैसी बीमारी की रोकथाम में भी प्रभावी है।

अगर आयरन की कमी है, तो शिमला मिर्च का नियमित सेवन बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन-सी आयरन को सोखने में मददगार है।

डायबिटीज कंट्रोल करना चाहती हैं, तब भी शिमला मिर्च खाएं। यह ब्लड शुगर के सही स्तर को बनाए रखती है और डायबिटीज से शरीर की रक्षा करती है।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
READ  एसएससी ने 1564 भर्तियों को लेकर जारी किया नया नोटिस, अंतिम तारीख से पहले करें अप्लाई
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2019 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: