ऐसे छोड़े लोगों के बीच अपनी छाप

Spread the love

लोगों के बीच अलग दिखने की चाहत सभी की होती है, सब यही चाहते हैं कि वे जहां भी जायें अपनी छाप जरूर छोड़ें। यानी आप यही चाहते हैं कि लोग जब भी आपसे मिलें आपको समझदार समझें। कुछ लोग तो चेहरे से खूबसूरत दीखते हैं और लोग उनको समझदार भी मानते हैं, लेकिन जो लोग चेहरे से खूबसूरत नहीं दिखते वे चाहते हैं कि उनकी बातों और उनके अंदाज से लोग उनको समझदार समझें।

आकर्षक दिखें

एक अध्‍ययन में यह बात सामने आयी है कि लोग ऐसा मानते हैं कि सामान्‍य लोगों की तुलना में आकर्षक दिखने वाले लोग अधिक स्मार्ट होते हैं। ऐसे लोगों का प्रभाव अधिक पड़ता है। तो अगर आप भी समझदार दिखना चाहते हैं तो आकर्षक दिखें।

अच्‍छे कपड़े पहने

कपड़े आपकी आकर्षक का सबसे प्रमुख कारण होते हैं, कपड़े ही आपको हजारों लोगों की भीड़ में अलग पहचान देते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ विसकोसिंस द्वारा 2008 में किये गये अध्‍ययन के अनुसार यह बात सामने आयी कि जो लड़कियां टॉप और स्‍कर्ट पहनती हैं उनको अधिक समझदार माना जाता है, क्‍योंकि यह उनकी सोच को भी दर्शाता है।

व्‍यवहार हो अच्‍छा

आपकी समझदारी आपके व्‍यवहार से भी दिखाई देती है, अगर आप लोगों से अच्‍छा व्‍यवहार करेंगे तो लोगों के बीच आपकी गहरी पैठ बनेगी।

आदमी हैं अधिक समझदार

महिलाओं की तुलना में पुरुषों को अधिक समझदार समझा जाता है। 2004 में कुछ संस्‍थाओं ने लंदन के यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में बच्‍चों से उनके मां और पिता के व्‍यवहार के बारे में अध्‍ययन किया। इसमें यह बात सामने आयी कि उनके पिता का व्‍यवहार और निर्णय लेने की क्षमता मां के मुकाबले कहीं अधिक बेहतर थी। जबकि 2000 में हुए एक अन्‍य मामले में महिलाओं का आईक्‍यूल का स्‍तर पुरुषों की तुलना में अधिक निकला, लेकिन फिर भी समझदारी दिखाने के मामले में वे पुरुषों से कमतर ही थीं।

READ  इंजीनियर्स ने बनाया धूप को रिफ्लेक्ट करने वाला पेंट, एसी की जरूरत को करेगा कम

आईक्‍यू को भूल जाइये

एक अन्‍य अध्‍ययन में यह बात सामने आयी कि, कुछ लोग अपनी समझदारी के स्‍तर की जांच के लिए अपने आईक्‍यू के लेवेल की जांच कराते हैं। लेकिन अगर आपको समझदार दिखना है तो सामान्‍य रूप से व्‍यवहार कीजिए, आईक्‍यू को भूल जाइए।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange