आँखों का 20-20 बनाएगा उन्हें स्वस्थ

Spread the love

कई लोगों को अपने रोज़गार के रूप में कंप्यूटर पर कई घंटो तक काम करने की आवश्यकता पड़ती है और फिर घर जाने के बाद वह टैबलेट,लैपटॉप या टेलीविज़न के साथ अपना मनोरंजन करते है। जिसके कारण ज्यादातर लोग थकी हुई आंखों और सिरदर्द के बारे में शिकायत करते हैं।

यदि आप स्क्रीन की चमक से दूर नहीं जा सकते हैं तो आंखों के तनाव को कम करने के लिए इन विधियों को आजमाएं:

अपने बैठने के तरीके में सुधार करें

आपके बैठने का तरीका भी आपकी आंखों के थकने का कारण हो सकता है। अपनी समस्या के लिए कंप्यूटर पर काम करने से पहले यह जांच ले कि आपकी बैठने की मुद्रा सही है या नहीं। कई मामलों में,डिस्प्ले या तो आंखों के स्तर से ऊपर या नीचे की ओर होता है,जो कि एक गलत मुद्रा है।

यदि आप अपनी गर्दन को स्क्रीन पर देखने के लिए गलत तरह से मोड़ते हैं, तो आप उस तरह से अपनी आंखों को दबा रहे होते है। आंखों के स्तर पर स्क्रीन को लाने के लिए आप लैपटॉप स्टैंड या फिर किताबों का उपयोग कर सकते है।

20-20-20:

आंखों के तनाव को कम करने के लिए 20-20-20 नियम काफी प्रभावी है। सीधे शब्दों में कहें, स्क्रीन पर देखने के हर 20 मिनट के बाद, 20 सेकंड के लिए कम से कम 20 फीट दूर एक ऑब्जेक्ट देखें। उन बीस मिनट के ब्रेक का ट्रैक रखना आसान नहीं है, खासकर जब आप काम के बीच में होते हैं, तो आप इसके लिए एक सुरक्षित वेब ऐप आज़मा सकते है जिसे Protect Your Vision कहा जाता है। यहां हम इसको उपयोग करने का तरीका बता रहे है:

  1. अपनी Protect Your Vision वेबसाइट को खोले, 20-20-20 पर क्लिक करें, ड्रॉप-डाउन मेनू से अपना ब्रेक शेड्यूल चुनें। आप 20-20-20 या 60-5 (हर घंटे पांच मिनट का ब्रेक) या कस्टम (जहां आप प्रत्येक ब्रेक की अवधि और ब्रेक के बीच अंतराल चुन सकते हैं) के साथ जा सकते हैं।
  2. एक बार आपका ब्रेक शेड्यूल चुने जाने के बाद, “अनुरोध अनुमति और परीक्षण अधिसूचना” लेबल वाले काले बटन पर क्लिक करें, इस सेशन (फ़ायरफ़ॉक्स) के लिए अनुमति दें या (क्रोम) दिखाएँ, पी वाई वी प्रारंभ करें। वेबसाइट को डेस्कटॉप नोटिफिकेशन की आवश्यकता होती है क्योंकि इस तरह यह आपको ब्रेक लेने के लिए याद दिलाता है। फ़ायरफ़ॉक्स, क्रोम और सफारी पर डेस्कटॉप नोटिफिकेशन सपोर्ट करता हैं।
  3. अब एक टाइमर दिखाई देगा, जो आपको अपना अगला ब्रेक तक का समय दिखाएगा। आप टाइमर के बगल में वॉल्यूम आइकन पर क्लिक करके ध्वनि अधिसूचनाएं डिसेबल कर सकते हैं। एक बार जब आप एक अधिसूचना देखते हैं, तो उसे क्लिक करें और फिर “ब्रेक प्रारंभ करें” पर क्लिक करें। अब आपकी स्क्रीन ब्रेक की अवधि तक के लिए ब्लैक हो जाएगी। अब आपको कम से कम 20 फीट दूर पर एक बिंदु देखना चाहिए।
READ  85 साल की उम्र में फिल्मी शुरुआत

वैकल्पिक रूप से, आप अपनी स्क्रीन पर स्टार्ट आइज़ जिमनास्टिक पर क्लिक कर सकते हैं और यह ऐप आपको कुछ आंखो के लिए एक्सरसाइज़ (आंखों को ऊपर और नीचे इत्यादि) दिखाता है जिससे कि आप आंखों के तनाव को जल्दी से कम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

Protect Your Vision एक अच्छा ऐप है, लेकिन यदि आप ऐसा कुछ चाहते हैं जो हर 20 मिनट में आपकी स्क्रीन को स्वचालित रूप से अंधेरा कर दे,तो मैक पर टाइमऑट या विंडोज पर फ़ेडटॉप आज़माएं इससे आपको ब्रेक शुरू करने के लिए किसी भी बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता नहीं होती है।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: