10 ऐसे प्रोटीन रिच फूड्स जो आपको नॉनवेज की याद भी नहीं आने देंगे

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प्रोटीन का मुख्य कार्य मांसपेशियों का निर्माण करना होता है। प्रोटीन शरीर में जमा नहीं होता इसलिए इसका सेवन करने से मोटापा बढ़ने जैसी समस्या नहीं होती है। शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए प्रोटीन का सेवन करना लाभकारी होता है। प्रोटीन अक्सर जंतुओं और मांसाहार में अधिक पाया जाता है इसलिए शाकाहारी लोगों के लिए यह दुविधा हो जाती है कि पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने के लिए उन्हें क्या खाना चाहिए? हम आपकी इस समस्या का समाधान करने जा रहे हैं। आज हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे प्रोटीन युक्त भोज्य पदार्थ के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है और प्रोटीन की कमी में आप उनका सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं शाकाहारी लोगों को प्रोटीन की कमी की पूर्ति के लिए किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

टोफू या पनीर –

टोफू को सोया पनीर भी कहा जाता है। यह सोयाबीन के दूध से बनता है। टोफू में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। 100 ग्राम टोफू में 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। शाकाहारी लोग प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए टोफू खा सकते हैं।

प्रोटीन युक्त शाकाहारी खाद्य पदार्थ है चना –

शाकाहारी लोगों के लिए चना प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। प्रति 100 ग्राम चने में 19 ग्राम प्रोटीन होता है जो कि अंडे से भी अधिक होता है इसलिए चने का सेवन उपयोगी होता है।

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ है दालें –


दालों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ -साथ प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। प्रति 100 ग्राम दाल में 5 ग्राम प्रोटीन होता है इसलिए दालों का सेवन स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है।

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प्रोटीन के लिए खाएं मटर –


ताजा हरा मटर भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। मटर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। मटर के प्रति 100 ग्राम मटर में 5 ग्राम प्रोटीन होता है इसलिए मटर का सेवन शाकाहारी लोगों में प्रोटीन की आपूर्ति के लिए उपयोगी होता है।

प्रोटीन युक्त भोज्य पदार्थ है नट्स –
सूखे मेवे नट्स की श्रेणी में आते हैं। नट्स हेल्दी फैट्स और प्रोटीन से भरपूर होते है नट्स के प्रति 100 ग्राम में 20 ग्राम प्रोटीन होता है जो कि अंडे से अधिक होता है। इसलिए नट्स खाने से प्रोटीन की कमी दूर होती है।

प्रोटीन युक्त भोज्य पदार्थ है चिया सीड्स –
चिया सीड्स में आयरन, कैल्शियम के साथ प्रोटीन भी पाया जाता है। चिया सीड्स के प्रति 100 ग्राम में 16.5 ग्राम प्रोटीन होता है इसके सेवन से प्रोटीन की कमी तो दूर होती ही है वजन भी नहीं बढ़ता। इसलिए चिया सीड्स का सेवन लाभकारी होता है।

प्रोटीन युक्त सब्जी है पालक –

हरी पत्तेदार सब्जियों के श्रेणी के अंतर्गत पालक में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। पालक के 100 ग्राम में 2.9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है साथ ही इसमें आयरन, विटामिन्स भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए शाकाहारी लोग प्रोटीन के लिए पालक का सेवन कर सकते हैं।

प्रोटीन युक्त भोज्य पदार्थ है राजगिरा –

राजगिरा स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इसके आटे का सेवन प्रोटीन की कमी पूर्ति के लिए किया जा सकता है। राजगिरा के प्रति 100 ग्राम में 2.9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है इसलिए इसे प्रोटीन का अच्छा विकल्प माना जाता है।

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प्रोटीन के लिए फायदेमंद है ग्रीक योगर्ट –


ग्रीक योगर्ट स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ-साथ प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। ग्रीक योगर्ट के प्रति 100 ग्राम में 10 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है इसलिए प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए शाकाहारी लोग ग्रीक योगर्ट का सेवन कर सकते हैं।

प्रोटीन के लिए भोज्य पदार्थ है कद्दू के बीज –
जिंक, आयरन, पोटेशियम जैसे मिनरल्स के साथ-साथ प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं। कद्दू के बीज में 19 ग्राम प्रोटीन होता है जो की अंडे से भी कई ज्यादा होता है। इसलिए शाकाहारी लोगों के लिए कद्दू के बीज प्रोटीन का एक अच्छा विकल्प होते हैं।

प्रोटीन की कमी दूर करता है पनीर –
पनीर दूध से बनता है इसलिए यह पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन के साथ कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है। पनीर के प्रति 100 ग्राम में 18.3 ग्राम प्रोटीन होता है इसलिए शाकाहारी लोग पनीर खाकर भी प्रोटीन की कमी पूरी कर सकते हैं।

प्रोटीन का बेहतर स्रोत है पीनट बटर –
पीनट बटर प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत होता है। पीनट बटर के प्रति 100 ग्राम में 25 ग्राम प्रोटीन होता है जो अंडे में पाए जाने वाली प्रोटीन की मात्रा से लगभग दोगुना होता है। इसलिए प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए शाकाहारी लोग पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं।

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