10 साल के भारतीय ने जीता जूनियर वर्ल्ड फोटोग्राफी का अवार्ड

Spread the love

भारत के नन्हे फोटोग्राफर ने वह कमाल कर दिखाया है जिसके लिए बरसों की मेह्नल लग जाती है. 10 वर्षीय अर्शदीप सिंह ने यूके के नैचुरल हिस्ट्री म्यूजियम द्वारा आयोजित ‘वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द इयर 2018’ के जूनियर कैटेगरी में पहला स्थान हासिल किया है. अर्शदीप को यह पुरस्कार पंजाब के कपूरथला में खींची गयी उनकी तस्वीर ‘पाइप आउल्स’ के लिए दिया गया है. ‘पाइप आउल्स’ नाम सुनकर थोडा अजीब लगता है. दरअसल अर्शदीप ने फोटोग्राफी प्रतियोगिता के लिए जो तस्वीर खींची थी उसमें एक पाइप के अंदर दो उल्लू बैठे हुए हैं. इसलिए इसे ‘पाइप आउल्स’ नाम दिया गया है.
अर्शदीप अपने पिता के साथ कार में कहीं जा रहे थे तभी उन्होंने इन उल्लुओं के जोड़े को एक बेकार पडी पाइप में घुसते हुए देखा. उन्होंने तुरंत कार रुकवाई और खिड़की पर ही कैमरा और नजर गडा कर बैठ गए. ज्यादा इन्तजार करने की जरूरत नहीं पडी और जल्दी ही उनमें से एक पाइप के छोर तक आया और कुछ ही सेकेण्ड के अंतर पर दूसरा भी उसके पास आ खड़ा हुआ. बिना देर किये अर्शदीप ने तस्वीरें क्लिक कर ली. पंजाब में इन उल्लुओं का दिखाई देना आम बात है. ये अक्सर पेड़ों पर अपना घोंसला बनाते हैं और उसमें अंडे देते हैं. लेकिन ये उल्लू दिन में न के बराबर दिखाई देते हैं. ऐसे में अर्शदीप का यह क्लिक वाकई कमाल का था. अर्शदीप 6 साल की उम्र से ही फोटोग्राफी कर रहे हैं. तस्वीरें क्लिक करने के लिए वे निकॉन D500 कैमरे का इस्तेमाल करते हैं.

READ  इंटेक्स के नए बजट स्मार्टफोन देंगे आपकी जेब को सुकून

[amazon_link asins=’B00JM4VE0A,B01G8A9SVM,B00IHS3RGQ,B01N58T6KA’ template=’ProductGrid’ store=’wordtoword-21′ marketplace=’IN’ link_id=’23a3b45e-d377-11e8-87ea-fd5898ea1043′]

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange