साल का दूसरा सूर्यग्रहण आज, 44 साल में पहली बार बन रहा है ऐसा संयोग

Spread the love

शुक्रवार 13 जुलाई को साल 2018 का दूसरा सूर्यग्रहण होने वाला है. यह ग्रहण कई मायनों में दूसरे सूर्यग्रहण से अलग है. दरअसल, यह सूर्यग्रहण 13 जुलाई को लगेगा और इस दिन शुक्रवार है. इस 13 तारीख और शुक्रवार के मेल को बुरी किस्मत का सूचक भी माना जाता है. इस दिन और तारीख को 44 साल पहले ग्रहण लगा था.

यह सूर्यग्रहण 2 घंटे 25 मिनट तक रहेगा. 13 जुलाई के बाद फिर 11 अगस्त को तीसरा सूर्यग्रहण पड़ेगा. 13 जुलाई को पड़ने वाले इस ग्रहण का समय सुबह 7 बजे से शुरू होकर 9 बजकर 44 मिनट में खत्‍म होगा. ग्रहणकाल का सूतक लगभग 12 घंटे पहले लगेगा. हर बार इस ग्रहण के दौरान भी कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं, ताकि किसी भी नुकसान से बचा जा सके.

‘टाइम’ के मुताबिक, 13 दिसंबर 1974 के बाद से अब तक कोई भी सूर्यग्रहण ऐसा नहीं रहा. अब शुक्रवार और 13 तारीख के मेल वाला यह सूर्यग्रहण 13 सितंबर 2080 में लगेगा. यह सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. यह सूर्यग्रहण आस्ट्रेलिया के सुदूर दक्षिणी भागों, तस्मानिया, न्यूजीलैंड के स्टीवर्ट आइलैंड, अंटार्कटिका के उत्तरी हिस्से, प्रशांत और हिंद महासागर में देखा जा सकेगा. ग्रहण सुबह 7 बजकर 18 मिनट पर शुरू होगा और 2 घंटे 25 मिनट तक रहेगा.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
READ  भगत सिंह : मैं नास्तिक क्यों हूँ?
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange