क्या शिवपुरी सब्जी मंडी को निगल जायेगी दीघा-आर ब्लॉक फोरलेन सड़क

Spread the love

 

अजय कुमार

पटना. सरकार का काफी बड़ा फैसला आया है. दीघा-आर-ब्लॉक रेलवे लाइन को हटा कर वहां पर फोरलेन सड़क बन जायेगी. देखने में यह बहुत ही बड़ा और विकास परक फैसला लगता है. पर सिक्के का एक और पहलू है. शिवपुरी रेलवे फाटक के पास एक बड़ी सब्जी मंडी हर दिन शाम को लगती है. यह काफी लंबे समय से लग रही है. आज जब मैं सब्जी लेने के लिए रुका, तो उन सब्जीवालों के बीच एक ही चर्चा थी कि अब क्या होगा. क्या हमें सब्जी बेचने के लिए कहीं और जाना होगा. एक सब्जीवाले का कहना था कि क्या होगा यदि रोड बन जायेगा, तो हम लोग रोड के किनारे ही दुकान लगायेंगे. एक महिला सब्जी दुकानदार का कहना था कि एएन कॉलेज के पास भी लोग सब्जी बेचते हैं और वहां भी काफी लंबे समय से सब्जी बेची जा रही है. अत: हम लोग वहां चले जायेंगे.

बेरोजगार होंगे कई लोग

अब इन सब चीजों को देख कर मन में सबसे बड़ा सवाल यही उठा कि लंबे समय में जो यह सब्जी मंडी समाज के लोगों के कारण पनपी, अब इसका क्या होगा. सवाल सिर्फ उन दुकानदारों का नहीं है, जिन्हें सड़क बनने के बाद यहां से बेदखल किया जा सकता है. सवाल यह भी है कि जिस सब्जी मंडी से हजारों लोगों को लाभ मिल रहा है, क्या वह सब्जी मंडी बंद हो जायेगी. इस सब्जी मंडी में सस्ती और ताजा सब्जियां मिलती हैं. सरकार तो एक झोंक में सड़क बनवा देगी, पर जिन लोगों को इस सब्जी मंडी से रोजगार मिल रहा था, उनका क्या होगा? क्या सरकार के पास इसका कोई प्लान है? बेशक सरकार के पास इसका कोई  प्लान नहीं होगा. क्योंकि सरकार की नीतियां अक्सर अदूरदर्शी और खोखली होती हैं.

रेलवे लाइन का मंडी से है गहरा नाता

दरअसल इस सब्जी मंडी का गहरा जुड़ाव इस रेलवे लाइन से रहा है. पहले जब आने-जाने के साधन उतने विकसित नहीं थे, तो दीघा सब्जी मंडी और दियारे की सब्जियों को इसी रेलवे लाइन यानी ट्रेन के जरिये यहां उतारा जाता था. धीरे-धीरे इस जगह ने मंडी का रूप ले लिया. दुकानदारों को रोजगार मिला और लोगों को ताजा सब्जियां. अब यह देखनेवाली बात होगी कि यदि यहां काम शुरू होता है, तो फिर यहां सब्जी मंडी रहेगी या नहीं.

[amazon_link asins=’B01KAF8MM2,B0713QPGCF,B00ZR9C9Q2′ template=’ProductGrid’ store=’wordtoword-21′ marketplace=’IN’ link_id=’2b96a01b-70a0-11e8-82ea-2d11644d19da’]

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
READ  कहानी: दो रूपये कम हैं | शैलेन्द्र "उज्जैनी"
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange