चीन, जहां पीया जाता है कॉकरोच का शरबत

Spread the love

कॉकरोच का नाम सुन कर ही कुछ लड़कियां डर जाती हैं. कॉकरोच को हमारे देश में पसंद नहीं किया जाता है. इसी कारण से यहां कॉकरोच मारने वाली दवाओं का भी अच्छा कारोबार होता है. पर क्या आपको पता है कि चीन के लोगों के लिए यह कमाई का ज़रिया है. यहां कॉकरोच को औषधियों और खाने-पीने की चीजों की तरह प्रयोग किया जाता है.

[amazon_link asins=’B00YUNKKP8,B077N6669M,B00XORDU9E’ template=’ProductGrid’ store=’wordtoword-21′ marketplace=’IN’ link_id=’b8c08ac8-4e01-11e8-bf6a-57a196d82f25′]
चीन व कई अन्य एशियाई देशों में कॉकरोच को तल कर खाया जाता है. अब इनका उत्पादन बड़े पैमाने पर किया जाता है. चीन के शीचांग शहर में एक दवा कंपनी हर साल 600 करोड़ कॉकरोच का पालन करती है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार एक बिल्डिंग में इनका पालन किया जा रहा है. इसे पालने के लिए अलमारियों की कतारों का इस्तेमाल किया जाता है. इनके लिए खाने और पानी का भी इंतजाम किया जाता है. इन्हें पालनेवाली जगह पर अंधेरा होता है और वातावरण में गर्मी और सीलन बना कर रखी जाती है.

औषधीय गुण

चीन के लोगों द्वारा माना जाता है कि कॉकरोच में औषधीय गुण होते हैं. जब कॉकरोच व्यस्क होते हैं, इन्हें कुचल दिया जाता है और इसके शरबत का उपयोग चीन में परंपरागत दवाई के रूप में किया जाता है. इसका इस्तेमाल दस्त, उल्टी, पेट के अल्सर, सांस की परेशानी और अन्य बीमारियों के इलाज में किया जाता है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
READ  इको फ्रेंडली कपडे, इस्तेमाल करने के बाद बन जायेंगे खाद
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange