एक सेकेंड में पूरी फिल्म डाउनलोड करने की सुविधा की तैयारी, 5G की रूपरेखा जून तक

Spread the love

सरकार ने देश में 5 जी सेवा की शुरुआत के लिए कमर कस ली है. दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन के अनुसार 5G के लिए भारत इस साल जून तक पूरी रूपरेखा के साथ तैयार रहेगा.
सुंदरराजन के अनुसार भारत के व्यापक डिजिटलीकरण प्रयासों के लिए 5G महत्वपूर्ण है. देश को 5G क्षेत्र में अगुवा बनाने के लिए सरकार उद्योग, अकादमिक क्षेत्र और स्टार्टअप समुदाय समेत सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रही है. ये बातें उन्होंने दूरसंचार उद्योग संगठन सेल्युलर आॅपरेटर्स एसोसिएशन आॅफ इंडिया (सीओएआई) के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं.

क्या है 5G नेटवर्क

​5G या पांचवीं जेनरेशन एक टेक्नॉलजी है जो आज से करीब 2 साल बाद फास्ट मोबाइल ब्रॉडबैंड नेटवर्क पर काम करेगी. 5G नेटवर्क 20Gbps की स्पीड देगी। अभी 4G नेटवर्क 1Gbps की ही स्पीड दे सकते हैं. यह समझ लीजिए कि एक तरह से आप अपनी पॉकिट में फाइबर ऑप्टिक कनेक्शन लेकर चलेंगे.

5G की सबसे बड़ी खूबी क्या है

5G यूजर 3 घंटों की HD मूवी 1 सेकंड से भी कम वक्त में डाउनलोड कर सकेंगे. जबकि अभी 4G में इस काम के लिए 10 मिनट लग जाते हैं. विडियो बफरिंग का टाइम भी लगभग खत्म हो जाएगा क्योंकि डेटा ट्रांसफर बिजली की रफ्तार से होगा. 5G नेटवर्क डेटा को 1 मिलीसेकंड से भी कम में डिलिवर कर देंगे, जबकि अभी 4G नेटवर्क इसमें 70 मिलीसेकंड लेते हैं.

[amazon_link asins=’B01DDP7D6W,B01LZKSUXF,B01N9J9N6A’ template=’ProductGrid’ store=’wordtoword-21′ marketplace=’IN’ link_id=’099704b1-38dd-11e8-9142-77f1854e41bc’]

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
READ  इस देसी नुस्खे से पुरुष पल भर में पा सकते हैं निखरी त्वचा
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange