बसंत पंचमी 2018: सरस्वती पूजा के दिन जरूर करें ये काम

Spread the love

बसंत पंचमी का त्यौहार खास तौर से मां सरस्वती के लिए जाना जाता है. हिन्दू कैलेंडर के अनुसार बसंत पंचमी का पर्व हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष के पांचवे दिन मनाया जाता है. यह त्योहार वसंत ऋतु के आने का सूचक है. इस दिन से होली की शुरुआत मानी जाती है.

बसंत पंचमी पर विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है. वसंत पंचमी पूजा छात्रों और कलाकारों के लिए काफी महत्व रखती है. देवी सरस्वती को ज्ञान, कला, बुद्धि, गायन-वादन की देवी माना जाता है. बसंत पंचमी का दिन पढ़ने और लिखने की शुरूआत के लिए ही शुभ माना जाता है. इस मौके पर लोग पीले रंग के कपड़े पहनते हैं. इस त्योहार पर पीले रंग का महत्व इसलिए बताया गया है क्योंकि बसंत का पीला रंग समृद्धि, ऊर्जा, प्रकाश और आशावाद का प्रतीक है. इसलिए इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनते और व्यंजन बनाते हैं.

मुहूर्त

हिंदू पंचांग के मुताबिक, पंचमी तिथि सूर्योदय और दोपहर के बीच रहती है. वसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा करते समय सरस्वती चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए. वसंत पंचमी पूजा मुहूर्त सुबह 07:17 से शुरू है, इसकी अवधि 5 घंटे 15 मिनट तक रहेगी. पंचमी तिथि की शुरुआत 21 जनवरी 2018 रविवार को 15:33 बजे से है और इसकी समाप्ती 22 जनवरी 2018 सोमवार को 16:24 बजे तक बताई गई है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
READ  प्रोटीन युक्त चने का महत्व बताने के लिए सरकार ने शेयर किया रसोड़े में कौन था मीम
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange