गार्डेनिंग के हैं ये हेल्थ बेनेफिट्स

Spread the love

बागवानी करना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। केवल हम नहीं कह रहे बल्कि कई शोधों में यह बात सामने आई है कि बागवानी करने वाले लोगों का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, बागवानी नहीं करने वाले लोगों की अपेक्षा ज्यादा बेहतर होता है। नियमित रूप से पेड़-पौधों, पशु-पक्ष‍ियों और प्राकृतिक वातावरण के संपर्क में रहना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में वृद्धि करता है। आज लोग कई तरह की चुनौतिपूर्ण शारीरिक और मानसिक समस्याओं से जूझ रहे हैं, ऐसे लोगों लिए बागवानी खास तौर से फायदेमंद साबित हो सकता है। लंदन में तो चिकित्सकों द्वारा शारीरिक और मानसिक परेशानियों के लिए एक थैरेपी के रूप में बागवानी करने की सलाह दी जाने लगी है। जानिये इससे जुड़े फायदे-

1. गार्डनिंग थैरेपी यानि बागवानी आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन है। इसका एक प्रमुख कारण है मिट्टी। बागवानी करते समय आप मिट्टी के संपर्क में होते हैं और मिट्टी दिमाग के लिए किसी एंटीडिप्रेशन दवा की तरह प्रभाव डालती है। मिट्टी के सकारात्मक मानसिक प्रभाव को देखने के लिए चूहों पर किए गए एक रिसर्च में इस बात की पुष्ट‍ि हुई है।

2.जब आपके दिमाग में कई चीजें होती हैं आप खुद को काफी व्यस्त महसूस करते हैं और काफी तनाव व दबाव में आ जाते हैं। लेकिन बागवानी से न केवल डिप्रेशन का खतरा कम होता है बल्कि आपकी उत्पादकता और कार्यक्षमता भी बढ़ती है। इतना ही नहीं आप नींद न आने की समस्या से भी उबर पाते हैं।

3. यह कार्य आपके तनाव को कम कर दिमागी क्षमता में गजब का इजाफा करता है। यह ब्रेन के सभी फंक्शन्स को सही कर आपकी सीखने, समझने और सोचने की क्षमता को बढ़ाता है। इससे आपकी कलात्मकता में भी वृद्धि होती है।
4. बागवानी सिर्फ मानसिक समस्याओं का निराकरण ही नहीं बल्कि आंतरिक रूप से खुश रहने और आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने का भी बेहतरीन विकल्प है।

READ  जापान में हुई पेड़ों की चोरी, मालिक ने की अपील पेड़ों को पानी देते रहें चोर

5. बागवानी आपके मानसिक तनाव को कम करने में भी कारगर साबित है। इस कार्य में एक बार जुटने के बाद आपको अपने समय का पता भी नहीं चलता और आप खाली समय में न केवल बोर होने से बच जाते हैं, बल्कि कुछ सृजनात्मक भी करते हैं।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: