फिर से अपनी चमक बिखेरने को तैयार है चीन का आइस फेस्टिवल

Spread the love

चीन के आइस फेस्टिवल का दुनिया भर में नाम है. यहां सिर्फ चीन के ही नहीं बल्कि दुनिया भर के पर्यटक बर्फ की कलाकृतियों को देखने आते हैं. बर्फ से बनी कला दिलचस्प और खूबसूरत तो होती है, लेकिन बर्फ गलने के साथ ही खत्म भी हो जाती है. हर साल उत्तरी चीन का हार्बीन शहर बर्फ पर बनी कला के साथ पर्यटकों को आकर्षित करता है.

यह आइस फेस्टिवल दुनिया भर में अपनी कलाकृतियों के लिए जाना जाता है. इस बार भी यहाँ दुनिया की प्रसिद्ध इमारतें दिखाई जा रही है. यहां उद्घाटन के मौके पर आतिशबाजी के बीच रूस का सत्ता का केंद्र क्रेमलिन देखा जा सकता है. अंधेरा होने के बाद लोग दिन में देखी गई कलाकृतियों को अलग अंदाज में देख सकते हैं. रंग बिरंगी बत्तियों के साथ बर्फ की सफेद आकृतियां एक अलग ही अंदाज में लोगों के सामने आती है.

यहां कलाकार बर्फ से सिर्फ दुनिया की अहम इमारतें ही नहीं बनाते बल्कि दूसरे कलाकारों के प्रसिद्ध किरदारों को भी यहाँ रचा जाता है. इस वर्ष यहां डिजनी के किरदार ओलाफ को देखा जा सकता है. इन विशाल आकृतियों को कलाकारों के बड़े दल द्वारा तैयार किया जाता है. इसमें सब लोगों के काम बाँट दिए जाते हैं ताकि सभी काम व्यवस्थित तरीके से समय पर पूरे किये जा सकें. इस फेस्टिवल में जितने भी बर्फ का इस्तेमाल होता है उसका इंतजाम शिन्गहुआ नदी से किया जाता है. हार्बिन शहर इस नदी के पास ही बसा है. इस मौसम में यह नदी जम जाती है जिसकी बर्फ को गाड़ियों में लाद कर शहर में लाया जाता है और उसका इस्तेमाल इन खूबसूरत कलाकृतियों को बनाने में किया जाता है.

READ  बोट पलटने से द्वीप पर फंसे लोग 33 दिन तक नारियल पानी पीकर रहे जिंदा, कॉस्ट गार्ड ने बचाया


यहां बच्चों, वयस्कों और बुजुर्गों के लिए आराम से समय बिताने के लिए बहुत सारे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. और फिर वह फेस्टिवल कैसा जहां खाने-पीने की व्यवस्था न हो. हार्बीन का फेस्टिवल भी अलग नहीं है. पर्यटक कला का रसास्वादन करते थक जाएं तो बीच बीच में कुछ खा पी भी सकते हैं.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange