सिर्फ खाना ही क्यों किचन को भी लाजवाब बनाइये

Spread the love

किचन छोटा हो या बड़ा, अगर ऑर्गनाइज्ड और सुंदर हो तो वहां काम करना आसान हो जाता है. कुछ छोटे-छोटे टिप्स की मदद से आप भी अपने किचन को एक स्टाइलिश लुक दे सकती हैं.
अगर आपके कैबिनेट के नीचे वाले हिस्से में स्पेस है तो आप उस हिस्से में बॉक्सेज लगवा कर उसे ढका हुआ डस्टबिन बना सकती हैं. इससे किचन में अलग से डस्टबिन की भी जरूरत नहीं होगी और जगह भी बचेगा.
किचन को नया लुक देने के लिए डेकोरेटिव आइटम्स जैसे आकर्षक जार, क्यूब कोस्टर्स, टूथ पिक्स होल्डर या फिर नकली फल और सब्जियां इस्तेमाल कर सकती हैं. पेड़-पौधे हमेशा ही पॉजिटिव एनर्जी देते हैं तो अगर आपके किचन के किसी कोने में जगह खाली है, तो आप उस कोने को पौधे से एक जीवंत रूप दे सकती हैं. इसकी जगह चाहें तो आप आर्टिफिशियल फ्लॉवर भी लगा सकती हैं.
किचन का काउंटर बिल्कुल साफ सुथरा हो तो काम करने में आसानी होती है. लेकिन गेजेट्स काउंटर का काफी स्पेस ले लेते हैं. ऐसे में जिन में जिन गैजेट्स का लगातार किचन में इस्तेमाल होता है उन्हें उन्हें छोड़कर बाकी चीजें आप बाहर रख सकती हैं. जैसे कॉफी मेकर और टोस्टर हर सुबह काम में आता है तो इसे बाहर ही रखें. इसी तरह जो बर्तन या गैजेट बहुत कम यूज में आते हैं उनके लिए अपने कैबिनेट में नीचे जगह बना सकती हैं.
लाइट्स में कुछ फेरबदल करके भी किचन को खूबसूरत बनाया जा सकता है. इसके लिए जरूरी लाइट्स के अलावा कुछ दूसरी लाइटनिंग भी लगवा सकते हैं. ओवर द काउंटर लाइट सिर्फ आपकी कुकिंग स्पेस में इस्तेमाल होगी. इसके अलावा आप शेल्फ के अंदर भी लाइटिंग कर सकती हैं. इससे कैबिनेट में रोशनी के साथ-साथ खूबसूरती भी बढ़ेगी. ये छोटी-छोटी बातें आपके किचन को व्यवस्थित रखने के साथ-साथ आकर्षक भी बनायेंगी.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange