रिचर्ड ब्रैंसन और भारत की शिरीषा ने स्पेस की सैर कर रचा इतिहास, अब जेफ़ बेजोस की बारी | Virgin galactic

Spread the love


ब्रिटेन के व्यापारी virgin ग्रुप के फाउंडर रिचर्ड ब्रैंसन रविवार को 70 साल की उम्र में virgin galactic के प्राइवेट प्लेन में स्पेस का सफर करके लौट आये. इस सफर में उनके साथ भारत में जन्मीं शिरीषा बांदला भी गयी थीं. इसके साथ ही शिरीषा भारत में जन्मीं स्पेस में जाने वाली दूसरी महिला बन गईं. उनसे पहले कल्पना चावला 2003 में अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के लिए columbia mission पर गई थीं. एयरोनॉटिकल इंजिनियर बांदला ने उड़ान भरने से पहले ट्वीट किया, ‘यूनिटी 22 के शानदार चालक दल का सदस्य और कंपनी का हिस्सा बनाकर अभूतपूर्व तरीके से सम्मानित किया है जिसका मिशन अंतरिक्ष को सभी के लिए मुहैया कराना है. शिरिषा बांदला का जन्म आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में हुआ है जबकि उनकी परवरिश ह्यूस्टन में हुई है.

 

 पूरी दुनिया में स्पेस टूरिज्म की होड़

पूरी दुनिया स्पेस टूरिज्म के क्षेत्र में आगे बढ़ रही है. इस महीने रिचर्ड ब्रैन्सन के 11 जुलाई के अभियान के बाद 20 जुलाई को अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ‘एज ऑफ स्पेस’ की यात्रा के लिए उड़ान भरेंगे. महीने के आखिर में बोइंग अपने स्काइलाइनर की टेस्ट फ्लाइट उड़ाने वाला है.
रिचर्ड ब्रैन्सन की कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक ने अब तक तीन बार एज ऑफ स्पेस तक की यात्रा की है. 25 जून को कंपनी को औपचारिक तौर पर लाइसेंस मिला है. यानी अब कंपनी आम लोगों को बेसिक ट्रेनिंग के बाद स्पेस तक ले जा सकती है. कंपनी की प्लानिंग 2022 से हर हफ्ते टूरिस्ट को स्पेस तक ले जाने की है. ब्रैन्सन की उड़ान को इसका ट्रायल कहा जा सकता है. जब वर्जिन गैलेक्टिक को 25 जून को लाइसेंस मिल गया तो कंपनी ने 11 जुलाई के अपने मिशन की घोषणा कर दी. साफ है कि ब्रैन्सन स्पेस टूरिज्म की इस होड़ में बेजोस को पछाड़ना चाहते हैं.

20 जुलाई को अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस जाएँगे स्पेस में

बेजोस के साथ तीन लोग और होंगे. बेजोस के भाई मार्क बेजोस, 82 साल की एविएटर वैली फंक और 28 मिलियन डॉलर (207 करोड़ रुपए) में ऑक्शन के विजेता को स्पेस ट्रैवल का मौका मिल रहा है. इस विजेता का अब तक नाम नहीं बताया गया है. फंक इस मिशन के साथ अंतरिक्ष की सैर करने वाली सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन जाएंगी. Blue origin

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Jeff Bezos (@jeffbezos)

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
READ  अमेरिकी न्यूरोसाइंटिस्ट ने पहनी सतरंगी पगड़ी, ओबामा ने कहा अच्छी है
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: