नींबू से भी ज्यादा उसका छिलका है सेहतमंद, जानिए इसके फायदे

Spread the love

नींबू से होने वाले फायदों तो सबको पता हैं. लेकिन क्या आप उसके छिलकों से मिलने वाले फायदों के बारे में भी जानते हैं? नींबू के छिलकों में विटामिन, खनिज और फाइबर प्रचूर मात्रा में होता है, इसके रस से ज्यादा छिलकों में विटामिन सी, ए, फोलेट, पोटेशियम और कैल्शियम मौजूद होता है. आइए जानते हैं नींबू के छिलकों से मिलने वाले ऐसे ही कुछ गजब के फायदों के बारे में.

नींबू के छिलके के फायदे-

हड्डियों और दांतों को बनाएं मजबूत-

नींबू के छिलके में कैल्शियम और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखती है. इसके अलावा यह हड्ड‍ियों से जुड़ीं बीमारियों जैसे ऑस्ट‍ियोपोरोसिस, रहेयूमेटॉयड अर्थराइटिस और इंफ्लेमेटरी पोलीअर्थराइटिस से भी बचाने में मदद करते हैं.

इम्यून सिस्टम बनेगा मजबूत-

नींबू के छिलके का इस्तेमाल करने से व्यक्ति का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

पाचन तंत्र –
नींबू के छिलके में मौजूद मिनरल्स पाचन क्रिया को तेज करके डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं, जिससे कई तरह के रोगों से बचाव हो सकता है.

वेट लॉस-

नींबू के छिलके में पेक्टिन नाम का तत्व होता है, जो शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को दूर रखता है. अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं, तो नींबू के छिलकों का सेवन जरूर करें.

स्ट्रेस को करे दूर –
नींबू के छिलकों में प्रचूर मात्रा में फ्लेवानॉयड होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को शरीर से दूर करने में मदद करते हैं.

कोलेस्ट्रॉल घटाये-

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अध‍िक मात्रा दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाती है. नींबू के छिलकों में मौजूद पॉलीफिनॉल कोलेस्ट्रॉल को कम कर आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है.

READ  सेहत 2 मिनट | दालचीनी का यह उपयोग दूर रखेगा हार्ट अटैक

ब्लड प्रेशर को करेगा कंट्रोल –

नींबू के छिलके में मौजूद पोटेश‍ियम रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करता है. सही रक्तचाप से हमारा दिल भी सही रहता है.

त्वचा को बनाये खूबसूरत –

नींबू के छिलके में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को डिटॉक्सीफाई करके त्वचा की सेहत का ख्याल रखते हैं. झुर्रियों, एक्ने, पिग्मेंटेशन और गहरे निशानों से बचाने में नींबू के छिलके काफी फायदेमंद होते हैं.

दांतों और मसूढ़े बनेंगे स्वस्थ –

नींबू के छिलके सिट्रिक एसिड से भरपूर होते हैं, जो विटामिन सी की कमी से हुए नुकसान की भरपाई करने में मदद करते हैं, इनका उपयोग दांतों और मसूड़ों से संबंध‍ित बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: