Google Photos ने बंद किया unlimited free storage, extra space के लिए चुकानी पड़ेगी इतनी कीमत

Spread the love

1 जून से ही Google Photos पर ‘हाई रिज़ॉल्यूशन’ तस्वीरों के लिए unlimited free storage खत्म हो गयी है. अब extra space के लिए आपको हर महीने कुछ कीमत चुकानी पड़ेगी. अगर आप भी Google Photos App का इस्तेमाल अपनी तस्वीरों के बैकअप के लिए करते हैं तो आपको भी storage space की चिंता हो रही होगी. तो आइए समझते हैं अब आपको क्या करने की जरूरत है.

स्पेस लिमिट क्रॉस करने के बाद फोटोज का क्या होगा

दरअसल Google अपने यूजर्स को कुल 15GB फ्री स्टोरेज स्पेस देता है. इस स्टोरेज स्पेस को Gmail, Google drive और Google Photos app में बांटा गया है.

1 जून से पहले तक, अगर आप गूगल फोटोज ऐप पर कोई high resolution वाली फोटो अपलोड करते थे, तो इसकी गिनती 15 जीबी स्टोरेज में नहीं होती थी. यानी यूजर्स high resolution वाली अनलिमिटेड तस्वीरें अपलोड कर पाते थे. लेकिन अब नए नियम के तहत, 1 जून से इन तस्वीरों को भी 15GB फ्री कोटा में गिना जाएगा. अगर आप 15 जीबी खत्म होने के बाद भी तस्वीरें अपलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको स्टोरेज को खरीदना होगा.

पुरानी फोटोज नहीं होंगी डिलीट

पहले की आपकी अपलोडेड तस्वीरें पॉलिसी में बदलाव से प्रभावित नहीं होंगी. इसलिए 1 जून से पहले आपने जो भी high resolution तस्वीरें अपलोड कर ली थीं, उन्हें 15GB स्टोरेज में नहीं गिना जाएगा, ना हीं वह डिलीट की जाएंगी. लेकिन 1 जून से अपलोड की गई सभी तस्वीरों को आपके स्टोरेज स्पेस में गिना जाएगा.

स्पेस के लिए लगेगी इतनी कीमत

स्टोरेज के लिए आपको Google One मेंबरशिप लेनी होगी. गूगल ने इस मेंबरशिप के लिए अलग-अलग कीमत वाले कई प्लान पेश किए हैं. बेसिक प्लान 100GB से शुरू होता है जिसके लिए 130 रुपये प्रति माह या 1300 रुपये प्रति वर्ष देना होगा. इसी तरह 200GB वाले प्लान का शुल्क 210 रुपये प्रति माह से शुरू होता है. इसके अलावा, 650 रुपये महीना (या 6,500 रुपये सालाना) में 2 टीबी, 3,250 रुपये महीना में 10 टीबी, 6,500 रुपये महीना में 20 टीबी और 9,750 रुपये महीना में 30 टीबी स्टोरेज मिलेगी.

READ  बीएसएनएल दे रहा है चार महीने की फ्री सर्विस, जानिए कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

कैसे जाने कितनी स्टोरेज बची है?

अगर आप यह चेक करना चाहते हैं कि 15 जीबी मुफ्त स्टोरेज में से आपके पास कितना स्पेस बाकी बचा है, तो इसका तरीका बड़ा ही आसान है. सबसे पहले किसी ब्राउजर में जाकर अपने गूगल अकाउंट से लॉगिन करें. अब इस लिंक (https://one.google.com/u/1/storage) को खोलें. यहां आपको यह भी पता लग जाएगा कि gmail ने आपकी कितनी स्टोरेज ली हुई है और Drive और Photos ने कितनी.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: