ये है बालों को काला घना और लंबा बनाने का चमत्कारिक नुस्खा

Spread the love

आजकल युवावस्था में ही बाल सफ़ेद होने और गिरने की समस्या आम हो गयी है. किसी व्यक्ति के बालों का समय से पहले झड़ जाने का रोग गंजापन कहलाता है. बहुत से लोगों में गंजेपन का रोग अनुवांशिक कारणों से भी होता है. यह रोग साबुन से सिर को धोने से, एक-दूसरे का कंघा इस्तेमाल करने से या गलत शैंपू को सिर में लगाने से हो जाता है. मगर यहां बताए गए उपायों को आजमाकर आप बालो की सभी समस्याओं से उबर पाएंगे वो भी बड़ी आसानी से.

1. नारियल का तेल :

10 दिन तक नीले कांच की बोतल में सूरज की धूप में रखे.

गंजेपन के रोग में सूर्य किरण और रंग चिकित्सा के माध्यम से तैयार सूर्य चार्ज नारियल का नीला तेल दिन में 2 बार सिर पर अच्छी तरह से लगाने से लाभ होता है. इसके साथ ही नीले सैलोफिन कागज से 5-10 मिनट सूर्य की रोशनी देने से गंजापन दूर होकर सिर में नए बाल पैदा हो जाते हैं.

2. चुकंदर के पत्तों का रस

चुकन्दर के पत्ते का रस सिर में मालिश करने से गंजेपन का रोग मिट जाता है और सिर में नये बाल आना शुरू हो जाते हैं. बंद जड़ो से नए बाल निकलने लगते है.

किन बातो का रखना है ख्याल

चुकन्दर के बीजों का अधिक मात्रा में सेवन आमाशय के लिए हानिकारक होता है. चुकन्दर का रस उपयोग करते समय ध्यान रखे कि यह आंखों में ना जाये क्योंकि ये हानिकारक हो सकता है.

3. प्याज का पेस्ट 

कुछ दिनों तक, नहाने से 1/2 घंटा पहले रोजाना सिर में प्याज का पेस्ट लगाएं. इससे सफेद बाल ( Safed baal ) काले और लम्बे होने लगेंगे.

READ  15 घरेलू नुस्खों से सफ़ेद हो चुके बालों को फिर से बनाइये काला

4. कच्चे पपीता का पेस्ट

सप्ताह में कम से कम 3 दिन दस मिनट का कच्चे पपीता का पेस्ट सिर में लगाएं. इससे बाल नहीं झड़ेंगे और डेंड्रफ भी नहीं होगी और सफेद बाल ( Safed baal ) काले भी होने लगेंगे.

5. भृंगराज और अश्वगंधा और नारियल तेल 

भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ें बालों के लिए वरदान मानी जाती हैं. इनका पेस्ट नारियल के तेल के साथ बालों की जड़ों में लगाएं और 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से अच्छीं तरह से बाल धो लें. इससे भी बाल काले होते है.

6. गाय का शुद्ध देसी घी 

प्रतिदिन गाय का शुद्ध देसी घी से सिर की मालिश करके भी सफेद बालों को काला किया जा सकता है.

7. अदरक और शहद 

अदरक को कद्दूकस कर इसका रस शहद में मिला लें. इसे बालों पर कम से कम सप्ताह में दो बार नियमित रूप से लगाएं. बालों का सफेद होना कम हो जाएगा.

8. दही और टमाटर – नींबू रस और नीलगिरी

दही के साथ टमाटर को पीस लें. उसमें थोड़ा-सा नींबू रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं. इससे सिर की मालिश सप्ताह में दो बार करें. बाल लंबी उम्र तक काले और घने बने रहेंगे.

9. नारियल तेल या जैतून के तेल 

1/2 कप नारियल तेल या जैतून के तेल को हल्का गर्म करें. इसमें 4 ग्राम कर्पूर मिला कर इस तेल से मालिश करें. इसकी मालिश सप्ताह में एक बार जरूर करनी चाहिए. कुछ ही समय में रूसी खत्म हो जाएगी, बाल भी काले और लम्बे रहेंगे.

10. आंवले के पाउडर में नींबू का रस

आंवले के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर उसे नियमित रूप से लगाएं. शैंपू के बाद आंवला पाउडर पानी में घोलकर लगाने से बाल लम्बे होते हैं साथ में इनकी कंडीशनिंग भी होती है, और बाल भी काले होते है. आंवला किसी ना किसी रुप मे सेवन भी अवश्य करते रहे.

READ  ये कमाल के हेयर मास्क डाल देंगे आपके बालों में नई जान

11. तिल का तेल 

जाड़े अर्थात ठंड में तिल अधिक से अधिक खाएं. तिल का तेल भी बालों को काला करने में मदद करता है.

12. काली मिर्च, दही और नींबू रस 

आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू रस मिलाकर बालों में लगाए. 15 मिनट बाद बाल धो लें. बाल सफेद से फिर से काले होने लगेंगे.

कारगर चमत्कारी पेस्ट 

एक कटोरी मेहंदी पाउडर लें, इसमें दो बड़े चम्मच चाय का पानी, दो चम्मच आंवला पावडर, एक चम्मच नीबू का रस, दो चम्मच दही, शिकाकाई व रीठा पावडर, एक अंडा (अगर आप लेना चाहे तो ), आधा चम्मच नारियल तेल व थोड़ा-सा कत्था. यह सब चीजें लोहे की कड़ाही में डालकर पेस्ट बनाकर रात को भिगो दें. इसे सुबह बालों में लगाए. फिर दो घंटे बाद धो लें. इससे बाल बिना किसी नुकसान के काले और लम्बे हों जाएँगे. ऐसा माह में कम से कम एक बार अवश्य ही करें.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: