ज्यादा टमाटर खाने से आपकी सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Spread the love

भारतीय रसोई की तो टमाटर के बिना कल्पना भी नहीं की जा सकती है. यहां लोग सब्जी-सलाद ही नहीं कई रोगों के इलाज के लिए भी टमाटर का सेवन करना पसंद करते हैं. टमाटर कैंसर से बचाव करने के साथ, blood pressure control करने और आंखों की रोशनी में सुधार करने का भी काम कर सकता है. मगर इसे ज्यादा मात्रा में खाने से शरीर में ये खतरनाक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं.

एसिडिटी-
टमाटर अम्लीय होते हैं. अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से यह गैस्ट्रिक एसिड का कारण बन सकता है. यदि आपको पाचन की समस्या है तो इसका सेवन सीमित मात्रा में करें.

एलर्जी-
कई लोगों को टमाटर से एलर्जी होती है. ऐसे लोग मुंह, जीभ और चेहरे की सूजन के साथ छींकने और गले में संक्रमण का अनुभव भी कर सकते हैं. जिन लोगों को  टमाटर से एलर्जी हो उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

जोड़ों का दर्द-
जरूरत से ज्यादा टमाटर खाने पर व्यक्ति को जोड़ों में सूजन और दर्द की शिकायत हो सकती है.

किडनी से जुड़ी दिक्कतें-
अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार, जो लोग पहले से ही किडनी रोग से पीड़ित हैं उन्हें अपने आहार में पोटैशियम के सेवन सीमित करना चाहिए. टमाटर में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा टमाटर का सेवन करने पर उसके बीज किडनी में पहुंचकर पथरी यानि स्टोन का निर्माण करते हैं.

शरीर की दुर्गन्ध का कारण-
टमाटर में मौजूद टरपीन्स नामक तत्व आपकी शारीरिक दुर्गन्ध का कारण बन सकता है. पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध पैदा करता है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange