एलजी ने स्मार्टफोन कारोबार बंद करने की घोषणा की, ऐसा करने वाली पहली कम्पनी बनेगी

Spread the love

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स (LG) अब स्मार्टफोन बिजनेस बंद करने जा रही है. कंपनी ने कहा है कि वो घाटे में चल रहे मोबाइल बिजनेस को बंद कर देगी. यह एक ऐसा कदम होगा जो स्मार्ट फोन के बाजार से पहली कंपनी होगी इस कारोबार से अलग हो रही है

स्मार्टफोन कारोबार से कंपनी के निकलने के इस निर्णय से उत्तरी अमेरिका में कंपनी की 10 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के लिए एप्पल और सैमसंग में होड़ लगेगी.  एलजी उत्तर अमेरिका का तीसरा बड़ा ब्रांड है. कंपनी को इस डिवीजन में 6 साल में 4.5 अरब डॉलर नुकसान झेलना पड़ा है. इससे प्रतिस्पर्धा वाले सेक्टर से बाहर निकलने से कंपनी अपनी दूसरी ग्रोथ एरिया जैसे इलेक्ट्रिकल व्हीकल कंपोनेट, कनेक्टेड डिवाइस और स्मार्ट होम्स पर फोकस कर सकेगी.

अपने सबसे अच्छे दिनों में LG सेलफोन के एरिया में में कई इनोवेशन किए हैं. जिसमें अल्ट्रावायड (ultra-wide) कैमरा एंगल शामिल है. LG साल 2013 में एप्पल और सैमसंग के बाद दुनिया की तीसरी सबसे सबसे बड़ी स्मार्ट फोन बनाने वली कंपनी थी.

क्यों लेना पड़ा ऐसा डिसीजन

लेकिन धीरे-धीरे सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों मोर्चों पर LG कंपनी पिछड़ती चली गई. इसके अलावा कंपनी अपने चीनी प्रतिस्पर्धा  के मुकाबले मार्केटिंग के मोर्चे पर भी पिछड गई. मौजूदा समय में कंपनी की दुनिया भर में हिस्सेदारी 2 फीसदी रह गई है.  पिछले साल कंपनी ने 2.3 करोड़ फोन बेचे थे. जबकि सैमसंग ने 25 करोड फोन बेचे थे. नॉर्थ अमेरिका के अलावा कंपनी की लैटिन अमेरिकी (Latin America) देशों में भी अच्छी पैठ है. यहां कंपनी 5वें नबरं पर है.  साउथ अमेरिका में सैमसंग और चीनी कंपनियों जैसे ओप्पो, वीवो और Xiaomi को मिड-एंड सेगमेंट (mid-end segment) कम फायदा मिलने की संभावना है. इसी तरह नोकिया, HTC और ब्लैकबेरी जैसे ब्रांड के मोबाइल फोन की बिक्री में गिरावट आई है. ये टॉप से नीचे आए हैं. लेकिन कंपनी पूरी तरह से बंद नहीं हुई है.  LG के मुताबिक, मोबाइल फोन बिजनस को बंद करने का काम 31 जुलाई तक पूरा होने की उम्मीद है. कंपनी ने बताया कि इस तारीख के बाद भी कुछ मौजूदा मॉडल्स का स्टॉक उपलब्ध रह सकता है. दक्षिण कोरियाई LG मोबाइल फोन कारोबार को बंद करने के दौरान सप्लायर्स और बिजनेस पार्टनर्स के साथ मिलकर काम करेगा.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।
READ  क्या फेसबुक से आपका भी डेटा हुआ है लीक, पता लगाने का तरीका है आसान

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange