खाने की इन चीजों को बार बार गर्म करने से पैदा होती हैं टॉक्सिन, गड़बड़ा सकता है पाचन

Spread the love

खाना दोबारा गर्म करके खाना आम बात है, लेकिन आप इस बात से अनजान होंगे कि ऐसा करने से भोजन विष के समान बन जाता है. वही खाना शरीर में पोषण पहुंचाने की बजाय विषाक्त पदार्थों का द्वार बन जाता है. कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थों को बार-बार गर्म करने से उनकी प्रॉपर्टी में बदलाव होता है और वे कई जानलेवा बीमारियों को भी न्योता देते हैं.

इसलिए, आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि किन खाद्य पदार्थों को दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए:

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, बंद गोभी, सरसों आदि को दोबारा गर्म करने से बचना चाहिए. फिर चाहे वो माइक्रोवेव में हो या फिर गैस पर. इन नाइट्रेट युक्त सब्जियों को जब दोबारा गर्म किया जाता है, तो वे विषैली हो सकती हैं, क्योंकि ये कार्सिनोजेनिक गुणों को छोड़ती हैं, जो आमतौर पर प्रकृति में कैंसरस होते हैं.

इसमें अधिक मात्रा में आयरन होता है, इसलिए पालक को गर्म करने से इसमें मौजूद आयरन का ऑक्सीकरण हो सकता है. आयरन का ऑक्सीकरण खतरनाक मुक्त कणों को उत्पन्न करता है जो बांझपन और कैंसर सहित कई बीमारियों का कारण बन सकता है.

2. चावल

दोबारा गर्म किए गए चावल खाने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है. यह बेसिलस सेरेस नामक अत्यधिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया की उपस्थिति के कारण होता है. जब चावल को दोबारा से गर्म किया जाता है, तो इसमें बेसिलस सेरेस नामक बैक्टीरिया बन जाते हैं और कई अन्य बीमारियों का कारण बन सकते हैं.

3. अंडे

अंडे में प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है, लेकिन बार-बार गर्म किये जाने पर ये प्रोटीन नष्ट होने लगता है. एक बार जब आप अंडे पकाते हैं, तो उन्हें तुरंत खाएं. इन्‍हें अगर कुछ समय बाद खाना है, तो ठंडा ही खाएं और गर्म बिल्कुल न करें.

READ  दिमाग को कमजोर बनाता है हियरिंग लॉस

उच्च प्रोटीन वाले भोजन में बहुत सारा नाइट्रोजन होता है. इस नाइट्रोजन को दोबारा गर्म करने के कारण ऑक्सीकरण हो सकता है, जिससे कैंसर हो सकता है.

4.मांस – मछली

गर्मागर्म चिकन बेहद स्वादिष्ट लगता है लेकिन, जब ये अगले दिन के लिए बच जाता है तो आप इसे फ्रिज में रख देते हैं. मगर अगले दिन इसे दोबारा गर्म न करें क्योंकि ऐसा करने से पाचन तंत्र बिगड़ सकता है.

5. आलू

आलू स्टोर करने और सफर में ले जाने के लिए सबसे अच्छा है, यदि आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो ये गलत है. आलू में विटामिन B6 और पोटेशियम की मात्रा भरपूर होती है. अगर उन्हें बार-बार गर्म किया जाए तो वे क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम (बोटुलिज़्म पैदा करने वाले बैक्टीरिया) पैदा कर सकते हैं.

इसलिए यदि आप बैक्टीरिया के विकास से बचना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा है कि 1-2 दिन के भीतर इसका सेवन न किया जाए या इन्हें ठंडा करके रखा जाए.

6. तेल

आखिरी पर सबसे महत्वपूर्ण बात, किसी भी तरह के तेल को दोबारा हीट नहीं करना चाहिए. कुकिंग ऑयल के लिए हम अक्सर सोचते हैं कि ये दोबारा गर्म करके फिर से तलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. पर ये सेहत के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है. प्रीहीट करने पर इसमें से कार्सिनोजेनिक प्रॉपर्टीज का उत्पादन होता है, जो आगे जाकर कैंसर के जोखिम को बढ़ाती हैं.

स्‍वस्‍थ जीवन के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत और थोड़ा सा अनुशासन भी जरूरी है. इसलिए बस उतना ही पकाएं जितना खाया जाना है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love

Leave a Reply

Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: