गूगल पर गलती से भी न सर्च करें ये चीजें, फंस सकते हैं बड़ी मुसीबत में

Spread the love

Google Search एक पॉपुलर सर्च इंजन है. आज की डेट में किसी भी चीज के बारे में कोई जानकारी चाहिए होती है तो लोग गूगल का इस्तेमाल कर लेते हैं. लेकिन आपको पता होना चाहिए कि हैकर्स भी यहां ताक लगाए रहते हैं और जैसे ही आप इन्हें सर्च करते हैं आप इनका शिकार हो जाते हैं. कुछ चीजें ऐसी भी हैं,जिनके बारे में गूगल पर भूलकर भी सर्च नहीं करना चाहिए. क्या है वो चीजें हम आपको बता रहे हैं.

कस्टमर केयर नंबर
गूगल पर किसी भी सर्विस के कस्टमर केयर नंबर को सर्च कर उस पर फोन करना आपको महंगा पड़ सकता है. ऐसे कई केस सामने आ चुके हैं, जिनमें यूजर्स ने गूगल से कस्टमर केयर के नंबर सर्च कर उस पर फोन किया और उनके अकाउंट से रुपए निकाल लिए गए. दरअसल, साइबर क्रिमिनल लोगों की डिटेल लेने के लिए गूगल में कई गलत कस्टमर केयर नंबर्स को फ्लोट कर देते हैं. जब कोई उन नंबर्स पर कस्टमर केयर के नंबर समझकर फोन करते हैं तो उनके साथ ठगी कर लेते हैं. गूगल किसी भी जानकारी को वेरिफाई नहीं करता है इसलिए इस मामले में उसपर भरोसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

बम बनाने का तरीका
गूगल पर भूलकर भी बम बनाने का तरीका (How To Make Bomb) न खोजें. इससे आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं. दरअसल, गूगल इस तरह की सर्च को गंभीरता से लेता है. ऐसे शब्द सर्च करने वाले यूजर का IP Address गूगल तुरंत सुरक्षा एजेंसियों को दे देता है. ऐसे में आप सिक्योरिटी एजेंसियों के शक के दायरे में आ सकते हैं.

READ  तुरंत अपडेट करें वाट्सएप वरना होगा भारी नुकसान, सुरक्षा में लगी सेंध

बैंक की जानकारी
कोरोना काल में ऑनलाइन बैंकिंग और ट्रांजेक्शन पहले से ज्यादा बढ़ा है. इससे कई फायदे हैं तो नुकसान भी हैं. ध्यान रहे कि ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले हैकर्स बैंक की तरह URL बना देते हैं. इसके बाद हम जब भी उस बैंक का नाम डालते हैं तो हम उनके जाल में फंस जाते हैं और हमारे खाते में से पैसे चुरा लेते हैं. इसलिए हमेशा बैंक की जानकारी गूगल से न लेकर बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट से लेनी चाहिए.

मोबाइल एप्स
मोबाइल एप्स को भी गूगल से सीधे डाउनलोड नहीं करना चाहिए. इसके बजाय गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर पर जाकर ही एप्स को डाउनलोड करना चाहिए. इंटरनेट पर ऐसे कई एप्स हैं, जिनसे आपके मोबाइल डाटा को चुराया जा सकता है. इसके साथ ही आपके मोबाइल को हैक कर आपके बैंक अकाउंट में भी सेंध लगाई जा सकती है. ऐसे में गूगल प्ले स्टोर से ही एप डाउनलोड करना सुरक्षित रहता है.

गूगल को डॉक्टर न समझें
गूगल पर हर तरह की जानकारी उपलब्ध रहती है. ऐसे में लोग कई बार बीमारी के लिए गूगल पर ही दवाईयां सर्च कर उनका सेवन करने लगते हैं. अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आप अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड कर रहे हैं. इस मामले में ज्यादातर समय गूगल के रिजल्ट गलत साबित हो सकते हैं. साथ ही इसके नतीजे आपके स्वास्थ्य के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि डॉक्टर की सलाह के बिना किसी दवाई का सेवन न करें.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: