कैसे बनाते हैं बॉलीवुड स्टार्स सिक्स पैक एब्स, जानिए यह सीक्रेट

Spread the love

बॉलीवुड स्टार्स के सिक्स पैक ऐब्स के दीवाने बहुत होते हैं. लेकिन इसके इन सितारों और उनके फ़िटनेस ट्रेनर्स की काफी मेहनत होती है.

जब लोग जिम का नाम भी नहीं जानते थे

फिटनेस एक्सपर्ट लीना मोगरे बॉलीवुड की उन ख़ास फिटनेस ट्रेनर्स में शामिल हैं जो बॉलीवुड में फिटनेस का क्रेज लेकर आई. मोगरे ने मुंबई में 1994 के उस दौर में जिम खोली थी जब वहां इस तरह का चलन नहीं हुआ करता था. वे अब तक करीना कपूर, कैटरीना कैफ, रणबीर कपूर, दीपिका पादुकोण, माधुरी दीक्षित नेने, कंगना रनौत, सलमान ख़ान और जॉन अब्राहम को ट्रेन कर चुकी हैं. इसके साथ ही वे हरमनप्रीत कौर और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों की भी पर्सनल फिटनेस ट्रेनर रह चुकी हैं.

पहली बार माधुरी दीक्षित ने रखा फिटनेस ट्रेनर

माधुरी दीक्षित को जब पता चला कि एक लड़की ने फिटनेस एकेडमी खोली है, तब उन्होंने उसे फ़ोन किया और बताया फ़िल्म ‘हम आपके हैं कौन’ बहुत बड़ी हिट हुई है जिसके चलते उनका घर से बाहर निकलकर कसरत करना नहीं हो पा रहा है तो क्या वे उन्हें घर आकर कसरत करवा सकती हैं?

बस यहीं से कलाकारों के पर्सनल ट्रेनर रखने का चलन शुरू हो गया.

खाने का संतुलन डाइट से ज़्यादा ज़रूरी

फिट रहना कितना मुश्किल है इस पर लीना कहती हैं, “मैं अपने सभी क्लाइंट को कीटो डाइट, या किसी भी तरह का डाइट करने से मना करती हूँ. घर का खाना खाओ. बेहतर है. कम मसाले, कम तेल और खाने को ज़्यादा पकाना नहीं, ये सलाह देती हूँ. सब कुछ खाओ पराठा, घी, छोले सब. लेकिन संतुलन में.

READ  हर शाम करें ये उपाय, घर के आस पास भी नहीं फटकेंगे मच्छर

बाज़ार से लिए गए प्रोटीन और पाउडर पर ज़्यादा निर्भर न रहें. वो थोड़े समय के लिए आपको एब्स दिखाएंगे, लेकिन एक साल बाद गायब हो जाएंगे. इसलिए प्रोटीन या पाउडर अगर ले भी रहे हों तो घर का खाना, जैसे बाजरा, मक्का, सत्तू, फल, हरी सब्ज़ी, दाल ये सब ज़रूर खाएं. हमारे देसी खाने में बहुत कुछ है जो आपको फिट रखेंगे.”

फ़रहान को तराश कर बनाया मिल्खा

हाल ही में अभिनेता फ़रहान अख़्तर की फ़िल्म तूफ़ान का पोस्टर सबके सामने आया है. उसमें फ़रहान एक बॉक्सर के रूप में दिख रहे हैं. सिक्स पैक एब्स और बाइसेप्स में नज़र आ रहे हैं.

फ़रहान की जो बॉडी दिख रही है उस पर काम किया है बॉलीवुड फिटनेस ट्रेनर समीर जौरा ने. समीर ही वे शख़्स हैं जिन्होंने फ़रहान को तराश कर ‘मिल्खा सिंह’ बनाया था.

समीर कहते हैं, “वो क़रीब 17 सालों से फरहान के साथ जुड़े हैं. फ़रहान के अलावा मैंने कई और कलाकारों को भी ट्रेन किया है. लेकिन कुछ सालों से मैं सिर्फ फ़िल्मों के लिए ही काम कर रहा हूँ. फ़िल्म के किरदार के हिसाब से मैं कलाकारों को उनकी बॉडी बनाने में मदद करता हूँ. लोगों को लगता है कि फिटनेस का मतलब जिम करना है.

लेकिन ऐसा नहीं है. इसमें उनकी पोषण योजना से लेकर चोट का भी ख्याल रखा जाता है. फ़िल्म की शूटिंग अगर एक साल तक चल रही है तो पूरे एक साल उन्हें एक जैसा दिखाना भी बेहद चुनौतीपूर्ण है.”

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: