इस महिला को मिली व्हेल की उल्टी, रातों रात बन गयी करोड़पति

Spread the love

थाईलैंड में एक महिला बैठे-बैठाए करोड़पति बन गई. समुद्र किनारे टहलते हुए उसके हाथ ‘तैरता सोना’ लग गया. महिला को अपनी किस्मत पर भरोसा नहीं हो रहा है. दरअसल बीच हाउस के पास महिला को व्हेल मछली की उलटी यानी ambergris मिली है. इसकी बाजार में कीमत करोड़ों में है. इस वजह से इसे ‘तैरता सोना’ भी कहा जाता है. महिला को जो उल्टी मिली है, उसकी कीमत करीब 1.93 करोड़ रुपये (1,90,000 पाउंड) है.

पिछले महीने 23 फरवरी को सिरिपोर्न नियामरिन नाम की महिला बारिश-तूफान के थमने के बाद बीच पर टहल रही थी. तभी उन्होंने देखा कि समुद्र से एक बड़ा सा टुकड़ा तट पर आ गिरा है. पास जाकर जांच करने पर उसमें से मछली की बदबू आई. इसके बाद महिला इसे तट से दूर ले गई. उन्हें उम्मीद थी कि इससे कुछ पैसा मिल जाएगा. मगर यह चीज करोड़ों की होगी, यह उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था.

महिला ने अपने पड़ोसी से इस चीज के बारे में जानना चाहा और जब पड़ोसी ने बताया कि यह तो व्हेल की उल्टी ambergris है, वह हैरान रह गई. 12 इंच चौड़े और 24 इंच लंबे इस टुकड़े का वजन करीब 6.8 किलो है. माना जा रहा है कि इसकी कीमत 2 करोड़ रुपये के आसपास है. इसकी जांच करने के लिए महिला और पड़ोसी इस उल्टी को आग के संपर्क में लाए, जिसके बाद यह पिघलने लगा. ठंडा होने के बाद यह फिर से जम गया.

क्यों है कीमती

व्हेल की उल्टी काफी दुर्लभ है और परफ्यूम इंडस्ट्री में इसका उपयोग होता है. नियामरिन को अब विशेषज्ञों का इंतजार है, जो इसकी जांच करके पुष्टि करेंगे कि यह व्हेल की उल्टी ही है. उनका कहना है कि अगर यह सही में व्हेल की उल्टी है, तो वह इससे मिलने वाले पैसे से अपने समुदाय की मदद करेंगी. उन्होंने कहा, ‘मैं बहुत ही लकी हूं जो मुझे यह चीज मिली. उम्मीद है इससे मुझे पैसा मिलेगा.’

READ  कान देखकर जानिये लोगों की पहचान

क्या है Embergris

यह एक जमे हुए मोम जैसा पदार्थ है, जो ज्वलनशील होता है. व्हेल समुद्र में कई नुकीली चीजें खा लेती है. ऐसे में आंतों को नुकसान न पहुंचे, उसके लिए उल्टी जरूरी होती है. परफ्यूम इंडस्ट्री में महंगे ब्रैंड के लिए इसका प्रयोग होता है क्योंकि इसकी गंध देर तक बनी रहती है. वैज्ञानिक इसे तैरता सोना भी कहते हैं. कई मौकों पर तस्कर इसे हासिल करने के लिए व्हेल की जान तक ले लेते हैं.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange