एक साथ लाखों मच्छरों से बना साइक्लोन जैसा नजारा, वायरल हो रहा है वीडियो

Spread the love

अटलांटिक महासागर के किनारे बसे हुए देशों में जब भी बारिश के साथ तूफान आता है तो यहां के निवासी किसी न किसी मुसीबत में जरूर फंसते हैं. हाल में ही ऐसा कुछ दक्षिणी अमेरिकी देश अर्जेंटीना में देखने को मिला है. यहां तूफानी बारिश के बाद लोगों के ऊपर टॉरनेडो (बवंडर) के आकार में उड़ते हुए मच्छरों के झुंडों ने हमला कर दिया. इनकी तादाद इतनी ज्यादा थी कि राजधानी ब्यूनस आयर्स का आसमान धूल से ढक गया.

लोगों की आंखों के सामने मच्छरों के झुंड जमीन से निकलकर आसमान में टॉरनेडो के जैसे गोल-गोल आकार बना रहे थे. कई यात्रियों ने इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है. अर्जेंटीना के जनरल मडारिगा से पिनमार को जोड़ने वाली सड़क रूट-74 पर यात्रा कर रहे एक यात्री ने मच्छरों के तूफान का एक वीडियो शेयर किया है, जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

वीडियो में एक व्यक्ति स्पेनिश में कहता है कि कौन विश्वास करेगा कि यह मच्छर हैं. एक दूसरी महिला कहती है कि यह बड़ा और बड़ा हो रहा है. मैंने अपने जीवन में कभी ऐसा कुछ नहीं देखा. जैसे ही यह वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट हुआ, वैसे ही लोगों के बीच मच्छरों के इस तूफान की चर्चा होने लगी है.

क्या है कारण

बारिश के कारण इन इलाकों के खुले क्षेत्रों में बाढ़ का पानी भर जाता है. यह पानी जब कम होता है तो यहां मादा मच्छरें बड़ी संख्या में अंडे देती हैं. जो बाद में ऐसे ही झुंडों में उड़कर आसपास के इलाकों में फैल जाते हैं. हालांकि इन मच्छरों से इंसानों के स्वास्थ्य के ऊपर कोई गंभीर प्रभाव नहीं पड़ता.

READ  पैरों से लाचार आदमी अचानक दौड़ने लगा सड़क पर, देखिए कैसे हुआ यह चमत्कार

डेंगू के मच्छरों के विपरीत है इनका प्रजनन

ये मच्छर डेंगू के मच्छरों के विपरीत हैं. यह प्रजाति झुंडों में प्रजनन करती है जो जमीन से कई मीटर ऊपर उड़ते हैं. जबकि, डेंगू के मच्छर रूके हुए पानी के अंदर अंडे देते हैं. स्थानीय मीडिया के अनुसार, अर्जेंटीना के कई शहर जैसे मार डेल प्लाटा, पिनमार और विला गेसेल मच्छरों की आमद से प्रभावित हुए हैं. स्थानीय लोग इन मच्छरों के आतंक और हर जगह पैठ करने से काफी परेशान रहते हैं.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange