सैमसंग ने पेश किया एआई संचालित रोबोट, यह साफ सफाई के साथ ही ड्रिंक भी सर्व करेगा

Spread the love

सैमसंग ने 2021 कंज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) में एआई-संचालित रोबोट ‘सैमसंग बोट हैंडी’ पेश किया है जो अस्त-व्यस्त पड़े कमरे की सफाई करने के साथ-साथ मेज़ को सेट कर सकता है और गिलास में वाइन भी डाल सकता है.

अमेरिका के लॉस वेगास में चल रहे दुनिया के सबसे बड़े टेक इवेंट ‘कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो’ (CES 2020) में कई शानदार डिवाइस देखने को मिले हैं. यहां द​क्षिण कोरिया की सहायक कंपनी Samsung (सैमसंग) की सहायक कंपनी Star Labs (स्टार लैब्स) ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाला रोबोट पेश किया है. इसे कंपनी ने ‘NEON’ (नियॉन) नाम दिया है.

दिखने में यह रोबोट इंसानों की तरह है. यह  हिंदी, स्पैनिश जैसी भाषाएं समझ सकता है. कंपनी का दावा है कि यह रोबोट (नियॉन) असल लोगों की तरह बात करने और सहानुभूति दर्शाने में भी सक्षम है. इस टेक्नोलॉजी में कंपनी स्टार लैब के सीईओ और गुजरात के इंजीनियर प्रणव मिस्त्री का बड़ा योदान है. आइए जानते हैं इस रोबोट की खूबियां-

डिजिटल बीइंग्स
कंपनी के अनुसार इस तकनीक की मदद से ऐसे डिजिटल बीइंग्स को तैयार किया जा सकेगा जो डिस्प्ले या वीडियो गेम्स में नजर आ सकेंगे या जिन्हें टीवी एंकर, प्रवक्ता या फिल्म कलाकार के जैसे भी डिजायन किया जा सकेगा. निओन इंसानों की तरह व्यवहार करता है. यह आर्टिफिशियल इंसान असली इंसानों की तरह जवाब और एक्सप्रेशन देता है.

असिसटेंट नहीं दोस्त है ये
कंपनी का कहना है कि, यह दिखने में 100 फीसदी इंसानों के जैसे हैं. यह एआई संचालित डिजिटल अवतार एआई असिसटेंट नहीं हैं, न ही ये इंटरनेट के लिए कोई इंटरफेस हैं या म्यूजिक प्लेयर हैं. यह सिर्फ एक दोस्त हैं.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: