सऊदी अरब बसा रहा है बिना गाड़ियों वाला पॉल्यूशन फ्री शहर, जानिए इसकी खासियत

Spread the love

Saudi Arab एक ऐसा शहर बसाने जा रहा है जहां न तो सड़कें होंगी और न ही कारें. सऊदी अरब के Crown Prince Mohammad Bin Salman ने इस शहर को बनाने का ऐलान किया है. कुछ ही महीने में इस शहर के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा. क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने 2017 में Neom Project का ऐलान किया था. सऊदी अब तक दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक देश रहा है, लेकिन सलमान अब तेल पर निर्भरता को कम करना चाहते हैं, और ये प्रोजेक्ट उसी सोच का हिस्सा है.

सऊदी अरब का ये नया शहर करीब 170 किलोमीटर क्षेत्र में फैला होगा और इसका नाम The Line होगा. यह सऊदी अरब के निओम प्रोजेक्ट का हिस्सा होगा. यह शहर लाल सागर के तट पर बनाया जाएगा. सऊदी अरब निओम प्रोजेक्ट पर 500 बिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च कर रहा है. इस शहर का निर्माण इस साल की पहली तिमाही में शुरू हो जाएगा.

नए शहर में लोग पैदल चलेंगे और यह प्रकृति के किनारे होगा. नए शहर में करीब 10 लाख लोग रहेंगे. 2030 तक इस शहर से 3 लाख 80 हजार रोजगार भी पैदा होंगे. शहर की आधारभूत संरचनाओं के निर्माण पर 100 से 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर की लागत आएगी. सऊदी अरब ने कहा है कि भविष्य के इस शहर में Carbon Emission नहीं होगा.

READ  आफरीदी से थप्पड़ खाकर आमिर ने कबूली थी स्पॉट फिक्सिंग की बात

सलमान ने इस अनोखे शहर को बसाने की योजना पेश करते हुए कहा कि विकास के लिए हमें प्रकृति का बलिदान देने की जरूरत नहीं. उन्होंने कहा कि यह शहर इंसानियत के लिए क्रांति होगा. इस शहर में एक बार में 20 मिनट से अधिक चलने की जरूरत नहीं होगी.

प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के मुताबिक नियोम शहर में एक हाई स्पीड सार्वजनिक परिवहन सिस्टम खड़ा किया जाएगा. इस शहर को विकसित करने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का बखूबी इस्तेमाल किया जाएगा. यह 100 परसेंट क्लीन एनर्जी से चलेगा. और यहां रहने वालों को पॉल्यूशन फ्री वातावरण मिलेगा.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: