चेहरे के दाग धब्बों को दूर करना है तो ऐसे इस्तेमाल में लाएं शहद

Spread the love

सभी लोग सुंदर दिखना चाहते हैं. चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए आप कई जतन करते हैं लेकिन यह जिद्दी निशान आपके चेहरे से हटने का नाम ही नहीं लेते. आज हम आपको इस समस्या से निजात दिलाने के लिए एक ऐसा उपाय बता रहे हैं जिससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे जरूर साफ हो जाएंगे. शहद सेहत के लिहाज से ही नहीं बल्कि ब्यूटी सीक्रेट्स में भी इस्तेमाल किया जाता है. आइए, जानते हैं इसके गुण-

इन गुणों से भरा होता है शहद 
शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैगनीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि गुणकारी तत्व होते हैं. यह कार्बोहाइड्रेट का भी प्राकृतिक स्रोत है, इसलिए इसके सेवन से शरीर में शक्ति, स्फूर्ति और ऊर्जा आती है और यह रोगों से लड़ने के लिए शरीर को शक्ति देता है.

पुराने दाग-धब्बों पर कारगर 
आप कच्चे शहद को जले हुए निशान पर लगा सकती हैं, नियमित रूप से जले पर शहद लगाने से दाग जल्दो गायब हो जाते हैं. आप शहद को मलाई, चंदन और बेसन के साथ मिलाकर फेस पैक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं. यह मास्क चेहरे की अशुद्धियों को हटाता है और त्वचा को मुलायम और चिकना भी बनाता है. आपके चेहरे पर अगर कोई पुराना दाग या झाईयां हैं, तो आप इस उपाय को फॉलो करके उनसे निजात पा सकते हैं.

स्किन बनेगी ग्लोइंग
-चेहरे पर लगे मेकअप को शहद से साफ किया जा सकता है. इसे प्रयोग करने के लिए शहद और ऑलिव ऑयल को मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. फिर इसे कॉटन से पोंछ कर गर्म पानी से धो लें.
-स्‍किन से डेड सेल्‍स हटाने के लिए बादाम पाउडर और शहद के 2 चम्‍मच मिलाएं. फिर इससे अपनी स्‍किन को स्‍क्रब करें और ताजे पानी से धो लें. बादाम स्‍किन  को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है, जबकि शहद मॉइस्चराइज करने का काम करती है.
-आपकी स्‍किन ड्राय हो रही है तो, एक चम्मच शहद में एक चम्मच जैतून का तेल और नींबू का रस निचोड़कर मिलाएं. इस लोशन को 20 मिनट के लिए उस एरिया पर लगाएं जहां पर ड्रायनेस है. फिर इसे सादे पानी से धो लें.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange