गुड़ का एक टुकड़ा रोजाना खाने से आपको मिलेंगे अनगिनत फायदे

Spread the love

गुड़ का इस्तेमाल सर्दियों में सबसे ज्यादा किया जाता है. चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करने से खांसी-जुकाम से बचाव होने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है. खाना खाने के बाद एक टुकड़ा गुड़ खाने से न सिर्फ आपका खाना आसानी से पच जाता है बल्कि इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है. ऐसा लम्बे समय तक करने से आपके पेट की चर्बी भी नहीं बढ़ती. आइए, जानते हैं गुड़ के फायदे-

इन गुणों से भरा है गुड़ 
गुड में विटामिन -A और विटामिन -B, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नेशियम तत्व पाए जाते हैं. गुड़ में कई तरह के आवश्यक मिनरल्स और विटामिन होते है. जो त्वचा के लिए प्राकृतिक क्लींजर का काम करते है. ये शरीर को अंदर से साफ रखते है, जो त्वचा के ग्लो करने के लिए बहुत आवश्यक होता है. शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में गुड़ सहायक होता है. गुनगुने पानी या फिर चाय में शक्कर की जगह गुड़ पीना चाहिए, इससे सेहत और सुंदरता दोनों बनी रहती हैं.

कंट्रोल रहेगा ब्लड प्रेशर 
गुड़ ब्लरड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करता है. खासतौर पर हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है.

शरीर बनेगा मजबूत
गुड़ शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाए रखता है. शरीरिक कमजोरी दूर करने के लिए दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आती है और शरीर ऊर्जावान बना रहता है. अगर आपको दूध नहीं पसंद है तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी.

READ  एसिडिटी और गैस से छुटकारा चाहिए तो ऐसे खाइए टमाटर

आंखों के लिए फायदेमंद
गुड़ का सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है. यही नहीं गुड़ आंखों की रोशनी  बढ़ाए रखने में बहुत मददगार है.

दिमाग के लिए फायदेमंद
गुड़ आपके मूड को अच्छान बनाने का काम भी करता है. यही नहीं अगर आपको माइग्रेन की श‍िकायत है तो रोजाना गुड़ खाने से बहुत फायदा होगा. नियमित रूप से गुड़ खाने से आपका दिमाग मजबूत बना रहेगा और याद्दाश्तम भी अच्छीे रहेगी.

सर्दी-जुकाम में कारगर 
गुड़ सर्दी-जुकाम भगाने में काफी असरदार है. काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलत है. अगर किसी को खांसी की श‍िकायत है तो उसे चीनी के बजाए गुड़ खाना चाहिए. गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है.

हड्डियां रहेंगी मजबूत 
गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फो्रस पाया जाता है. यह दोनों तत्व् हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं. गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: