क्यों हो गयी थी गूगल की सर्विसेज 45 मिनट्स तक ठप, कंपनी ने किया खुलासा

Spread the love

सर्च इंजन कंपनी Google की सभी सेवाएं 45 मिनट के लिए ठप हो गई थीं. इसके चलते जीमेल और Youtube समेत सभी सेवाओं पर असर पड़ा था. अब कंपनी ने इन सेवाओं के बाधित होने का कारण भी बता दिया है.सेवाएं ठप होने के बाद विश्व भर में यह बात सोशल मीडिया पर ट्रेंड भी करने लगी थी. 4 दिसंबर को ग्लोबल आउटेज के कारण गूगल की सभी सेवाएं रुक गई थीं जिसमें जीमेल, यूट्यूब आदि शामिल है जो हमारे रोज़मर्रा के कामों में बहुत मदद करते हैं.

कंपनी ने मांगी माफी
अपने ब्लॉग में Google ने यूजर्स को हुई इस परेशानी के लिए माफी मांगी है और भविष्य में इस तरह की आउटेज से उनका सामना न होने की बात कही है. Google ने कहा, ‘हम इस घटना के लिए हमारे ग्राहकों और उनके बिजनेस पर हुए असर को लेकर माफी चाहते हैं. हम ऐसी कोई भी घटना जो हमारे ग्राहकों के भरोसे को गंभीर रूप से प्रभावित करती हो, भविष्य में नहीं होने देंगे.’

क्या था आउटेज का कारण

कंपनी ने बताया कि इस ग्लोबल आउटेज के पीछे की वजह Google का ऑटोमेटिक स्टोरेज कोटा स्टोरेज मैनेजमेंट सिस्टम था. स्टोरेज कम पड़ने के कारण जीमेल, गूगल सर्च इंजन, यूट्यूब और गूगल मैप यूजर्स को दिक्कत हुई. गूगल सर्विसेज के ग्लोबल आउटेज से दुनिया भर के यूजर्स प्रभावित हुए. आउटेज के दौरान Gmail और YouTube जैसे पॉप्युलर ऐप लोड नहीं हो रहे थे. जीमेल यूजर्स न ईमेल भेज पा रहे थे और न ही ईमेल रिसीव कर पा रहे थे. वहीं, यूट्यूब यूजर्स कोई भी वीडियो नहीं देख पा रहे थे.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange