कोरोना वैक्सीन पाने के लिए को-विन एप पर करना पड़ेगा रजिस्टर, जानें ऐप से जुड़ी खास बातें

Spread the love

केंद्र सरकार ने को-विन नाम का एक ऐसा ऐप बनाया है, जो कोरोना वैक्सीन की पूरी प्रक्रिया पर निगरानी रखेगा, जिसे मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है. लोगों को वैक्सीन के लिए यहां रजिस्टर करना होगा.

फाइजर समेत तीन कंपनियों ने भारत में कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए आवेदन किया है. इसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि टीककरण अभियान जल्द ही शुरू हो सकता है. को-विन एप इस पूरी प्रक्रिया पर निगरानी रखेगा. इस ऐप को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है और यह इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (eVIN) का अपग्रेडेड वर्जन है. लोगों को वैक्सीन के लिए यहां रजिस्टर करना होगा. आज आपको बताते हैं इस ऐप से जुड़ी खास बातें –

कोविन ऐप से टीकाकरण की प्रक्रिया, प्रशासनिक क्रियाकलापों, टीकाकरण कर्मियों और उन लोगों के लिए एक मंच की तरह काम करेगा, जिन्हें वैक्सीन लगाई जानी है.

सरकार तीन चरणों में यह टीका लगवाएगी. इनमें पहले चरण में सभी फ्रंटलाइन हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स और दूसरे चरण में आपातकालीन सेवाओं से जुड़े लोगों को वैक्सीन का टीका लगेगा. राज्य सरकारें इन लोगों का डाटा इकट्ठा करने में लगी हैं. इसके बाद तीसरे चरण में उन लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जो गंभीर बीमारियों के शिकार हैं.

इसके साथ ही सेल्फ रजिट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. सेल्फ रजिस्ट्रेशन Co-WIN ऐप के जरिए किया जाएगा.

कोविन ऐप में 5 मॉड्यूल हैं. पहला प्रशासनिक मॉड्यूल, दूसरा रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल, तीसरा वैक्सीनेशन मॉड्यूल, चौथा लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल और पांचवां रिपोर्ट मॉड्यूल. एक व्यक्ति के टीकाकरण में 30 मिनट का समय लगेगा और हर सेशन में 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी.

READ  कामवाली बाई की चिकचिक से छुटकारा दिलाएगा यह रोबोट, हाउसकीपिंग में है एक्सपर्ट

प्रशासनिक मॉड्यूल उन लोगों के लिए है जो टीकाकरण कार्यक्रम का संचालन करेंगे. इस मॉड्यूल के जरिए वे सेशन तय कर सकते हैं, जिसके जरिए टीका लगवाने लोगों और प्रबंधकों को नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी मिल जाएगी. रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल उन लोगों के लिए होगा जो टीकाकरण कार्यक्रम के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाएंगे. वैक्सीनेशन मॉड्यूल उन लोगों की जानकारियां को वेरिफाई करेगा, जो टीका लगवाने के लिए अपना रजिट्रेशन करेंगे और इस बारे में स्टेटस अपडेट करेगा. लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल के जरिए टीकाकरण के लाभान्वित लोगों को मैसेज भेजे जाएंगे. साथ ही इससे क्यूआर कोड भी जनरेट होगा और लोगों को वैक्सीन लगवाने का ई-प्रमाणपत्र मिल जाएगा. वहीं रिपोर्ट मॉड्यूल के जरिए टीकाकरण कार्यक्रम से जुड़ी रिपोर्ट तैयार होंगी, जैसे टीकाकरण के कितने सेशन हुए, कितने लोगों को टीका लगा. कितने लोगों ने रजिस्ट्रेशन के बावजूद टीका नहीं लगवाया.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange