सूर्य के प्रकाश के बिना चमकता है यह चंद्रमा, जानिए कैसा है यहां का वातावरण

Spread the love

हमारे चांद की चांदनी के बारे में विज्ञान जगत से लेकर साहित्य तक में कई इबारतें लिखी जा चुकी हैं लेकिन ब्रह्मांड में एक और चांद भी है जल्द ही जिसकी खूबसूरती के चर्चे आम हो सकते हैं. बृहस्पति ग्रह का चांद है यूरोपा. बर्फ और महासागरों से भरे इस चांद के पर्यावरण के बारे में और ज्यादा जानने के लिए वैज्ञानिकों ने लैब में कई एक्सपेरिमेंट किए. जूपिटर यूरोपा की सतह पर भारी मात्रा में हाई-एनर्जी रेडिएशन इजेक्ट करता है. सतह पर टकराने से इनकी वजह से यूरोपा अंधेरे में भी चमकता है जिससे पैदा होता है एक बेहद खूबसूरत नजारा.

जूपिटर से आने वाले रेडिएशन का यूरोपा पर मौजूद तत्वों पर अलग-अलग असर होता है जिससे अलग-अलग चमक पैदा होती है. कई जगहों पर यह हरा, कहीं नीला तो कहीं सफेद दिखता है और चमक की तीव्रता भी अलग-अलग होती है. वैज्ञानिकों ने स्पेक्ट्रोमीटर की मदद से रोशनी को अलग-अलग वेवलेंथ में बांटा. हर स्पेक्ट्रा के आधार पर बर्फ में मौजूद तत्वों का पता लगाया जा सकता है.

क्या हैं जीवन की संभावनाएं

यूरोपा पर भारी मात्रा में अंदरूनी महासागर है जो सतह पर बर्फ के रूप में आता है. सतह की रिसर्च से वैज्ञानिक नीचे के तत्वों पर गहन रिसर्च कर सकते हैं. खास बात यह रही कि आमतौर पर यह सूरज की रोशनी की मदद से किया जाता है लेकिन नए रिजल्ट्स में यह पता लगाया गया कि अंधेरे में यूरोपा कैसे चमकता है.

READ  अमेरिका के बाद चाँद पर अपना झंडा फहराने वाला दूसरा देश बना चीन

वैज्ञानिकों ने पहले के एक्सपेरिमेंट्स के आधार पर पाया है कि यूरोपा की सतह बर्फ, मैग्नीशियम सल्फेट और सोडियम क्लोराइड से बनी हो सकती है. नई रिसर्च में पाया गया है कि यूरोपा जैसी कंडीशन में बर्फ में इन Salts और रेडिएशन की वजह से चमक पैदा होती है. अलग-अलग कंपोजीशन की बर्फ के साथ एक्सपेरिमेंट करने पर चमक भी अलग नजर आई. अब NASA 2020 के दशक में अपना मिशन Europa Clipper भेजने की तैयारी में है. इसकी मदद से यूरोपा की सतह पर रेडिएशन को स्टडी किया जाएगा.

हमारी धरती के चांद और जूपिटर के चांद में फर्क यही है कि हमारा चांद सूरज की रोशनी से चमकता है लेकिन यूरोपा रेडिएशन की वजह से अंधेरे में भी चमकता रहता है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange