कपल चैलेंज को लेकर पुलिस ने किया सावधान, रिवेंज पोर्न के लिए हो सकता है फ़ोटो का इस्तेमाल

Spread the love

सोशल मीडिया पर इस समय कपल चैलेंज बहुत वायरल हो रहा है. कपल्स इस हैशटेग के साथ अपनी तस्वीरें या एक-दूसरे से रैपिड फायर प्रश्नोत्तर के वीडियो इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर समेत तमाम सोशल साइट्स पर पोस्ट कर रहे हैं. इंस्टाग्राम पर ही 40 हजार से ज्यादा तस्वीरें और छोटे वीडियो पोस्ट हो चुके हैं. भले ही यह चैलेंज बहुत क्यूट नजर आता हो, मगर देशभर में साइबर एक्सपर्ट और पुलिस ने लोगों से सावधान रहने की अपील की है. इस संबंध में कई शिकायतें भी आई हैं.

क्या है कपल चैलेंज

इसमें कपल्स अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया के माध्यम से साझा कर रहे हैं. इस ट्रेंड को लेकर सैकड़ों मीम भी आ गए हैं, जहां सिंगल लोग किसी सेलिब्रिटी की तस्वीर को फोटोशॉप के जरिए अपनी तस्वीर में जोड़ पोस्ट कर रहे हैं. इतना ही नहीं, कुछ सिंगल्स ने तो इस ट्रेंड का इस्तेमाल अपने अकेलेपन को मजाकिया अंदाज में दिखाने में भी किया है.

नागपुर पुलिस जैसे लॉ एनफोर्समेंट अथॉरिटी ने इस कैम्पेन का इस्तेमाल कोविड-19 महामारी को लेकर जागरुकता बढ़ाने के लिए भी किया. उसने ट्वीट किया कि महामारी के दौर में मास्क ही सबसे अच्छा कपल है.

क्या हैं खतरे

इस इंटरनेट चैलेंज के बीच पुलिस को कई तरह की शिकायतें मिल रही है. पुलिस ने कहा कि कई तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ की जा रही है. पोर्नोग्राफी, डीपफेक या अन्य साइबर क्राइम के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. पुणे पुलिस ने ट्वीट कर कहा कि अपने पार्टनर के साथ फोटो पोस्ट करने से पहले दो बार सोचें.

READ  ट्रोल होने के बाद रानू मंडल की बेटी आई सामने, बताई मां को अकेला छोड़ने की वजह

कुछ लोगों ने अश्लील वेबसाइट्स पर तस्वीरें पोस्ट करने की भी शिकायत की है. पुणे के बाद यूपी पुलिस भी इस कैम्पेन को लेकर सक्रिय हो गई है. आगरा पुलिस ने कपल्स को सावधानी बरतने को कहा है.

क्या है रिवेंज पोर्न और डीपफेक

पिछले कुछ वर्षों में हजारों लोगों- खास तौर पर महिलाओं, को डीपफेक और रिवेंज पोर्न जैसे साइबर क्राइम का शिकार होना पड़ा है. डीपफेक का मतलब होता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल करते हुए कंप्यूटर से तस्वीरें और वीडियो बनाए जाते हैं. अपराधी किसी व्यक्ति के चेहरे को किसी मौजूदा वीडियो या तस्वीर पर सुपरइम्पोज करते हैं.

मार्च 2018 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा का एक फेक वीडियो रेडिट पर आया था. फेक ऐप का इस्तेमाल करते हुए उनका चेहरा एक पोर्न स्टार के चेहरे पर लगाया गया था।. भारतीय अभिनेत्रियों के भी कई वीडियो भी इसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर अश्लील साइट्स पर डाले गए थे.

फेक या एडिटेड तस्वीरों का सोशल नेटवर्किंग और डेटिंग साइट्स पर इस्तेमाल कर लोगों को ब्लैकमेल करने, बदला लेने या धोखाधड़ी करने के मामले भी कम नहीं हैं. व्यक्ति की अनुमति के बिना उसकी अश्लील तस्वीरें या वीडियो बनाना और उसे इंटरनेट पर पोस्ट करना ही रिवेंज पोर्न है. साइबर अपराधी अक्सर व्यक्ति को परेशान करने के लिए भी ऐसा करते हैं.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange