कौन हैं शाहीन बाग की बिल्किस दादी जो शामिल हुईं दुनिया की 100 असरदार हस्तियों में

Spread the love

टाइम्स मैगजीन ने शाहीन बाग प्रदर्शन के दौरान चर्चा में आईं बिल्किस दादी को साल के सौ सबसे प्रभावशाली लोगों में जगह दी है. शाहीन बाग के प्रदर्शन में बिल्किस दादी का नाम खूब सुर्खियों में रहा था. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में हुए प्रदर्शन में 82 साल की बिल्किस दादी ने धरना प्रदर्शन में अपनी खासी उपस्थिति दर्ज करा कर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था. यहां तक कि उन्हें शाहीन बाग की दादी तक कहा जाने लगा था. उन्होंने इस विरोध पर अंत समय तक बने रहने की बात की थी.

ऐसे थे तेवर
इतना ही नहीं बिल्किस दादी के बयान भी कम चर्चा में रहे. प्रदर्शन के दौरान एक जब उनका नाम पूछा गया तो उन्होंने साफ कह दिया कि हम नाम नहीं बताएंगे क्योंकि उनके पास दस्तावेज नहीं हैं.

कहां की रहने वाली हैं
बिल्किस दादी के नाम से मशहूर बिल्किस बानो उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की रहने वाली हैं, लेकिन वे फिलहाल अपने बच्चों के साथ दिल्ली में रह रही हैं. उनके पति खेती मजदूरी किया करते थे जो अब इस दुनिया में नहीं हैं. उन्होंने अपनी जिंदगी में कभी किसी राजनैतिक आंदोलन में भाग नहीं लिया था. इससे पहले वे केवल एक घरेलू महिला हुआ करती थीं. उन्होंने पहले कभी अपना घर नहीं छोड़ा. लेकिन इस प्रदर्शन में उनका खाना सोना धरना स्थल पर ही होता था. उनका कहना था कि वे केवल कुछ समय के लिए कपड़े बदलने घर जाती थीं.

बिल्किस दादी से जब यह पूछा गया कि वे इस उम्र में धरने पर क्यों बैठीं हैं तो उनका साफ जवाब था कि यह जानने के बाद कि मेरे बच्चों को इस देश से बाहर निकाला जा सकता है जो कि उनका घर है, मैं आराम से कैसे बैठ सकती हूं. उनका कहना था कि वह धरना स्थल तभी छोड़ेंगी जब उनके बच्चों का जीवन सुरक्षित होगा.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: