जापान में बने ट्रांसपेरेंट टॉयलेट, बाहर से ही दिख जाएगी अंदर की चीजें

Spread the love

टॉयलेट ऐसी जगह है जहां इंसान पूरी तरह प्राइवेसी खोजता है. फिर ऐसी क्या वजह रही जो जापान ने टॉयलेट को ही ट्रांसपेरेंट बना डाला? जापान अपनी तकनीक के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. अब अपनी तकनीक का उसने कुछ यूं इस्तेमाल किया है और एक ऐसा शौचालय इंस्‍टॉल किया है जिसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे. यहां की राजधानी टोक्‍यो स्थित पार्कों में पारदर्शी सार्वजनिक शौचालय इंस्टॉल किए गए हैं. वजह ये बताई गई कि इसका इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को बाहर से ही इसकी साफ-सफाई और उपलब्धता का पता चल सके. एक नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए शिगेरु बैन आर्किटेक्ट्स ने इन शौचालयों की बाहरी दीवारों को कांच का बनाया है.

शीशे के पीछे कैसे रहेगी प्राइवेसी

“पारदर्शी” शौचालय, प्रित्जकर पुरस्कार विजेता वास्तुकार शिगेरू बान द्वारा निर्मित और एक दर्जन से अधिक अन्य प्रमुख डिजाइनर “स्मार्ट ग्लास” से बने होते हैं, जो क्यूबिकल में होने पर अपारदर्शी बन जाते हैं. गैर-लाभकारी निप्पॉन फाउंडेशन द्वारा आयोजित टोक्यो टॉयलेट प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में इस महीने राजधानी के शिबुया पड़ोस में पांच स्थानों पर खुले. कहने का मतलब यह है कि जब तक दरवाजा खुला रहेगा ये पारदर्शी रहेंगे और जैसे ही एक बार दरवाजा लॉक हुआ कि तुरंत आर पार दिखना बंद हो जाएगा.
पारदर्शी कांच की दीवारें जनता को बाहर से साफ दिखाई देंगी और उन्हें यह निर्धारित करने में मदद करेंगी कि क्या वे साफ हैं और एक बार जब वे शौचालय में प्रवेश करेंगे और दरवाजा बंद करेंगे तो दीवारें अपारदर्शी हो जाएंगी.

READ  दिल्ली का यह बदबूदार पहाड़ एवरेस्ट को दे रहा है टक्कर, लोग दे रहे हैं 5 स्टार रेटिंग

सुनने में ये टॉयलेट बेशक एडवेंचरस लगता है लेकिन यूज करने में एक बार को अटपटा जरूर लग सकता है. टॉयलेट जगह ही ऐसी है जहां जाने की अमूमन सबको जल्दीबाजी ही रहती है. ऐसे में अगर हड़बड़ी में दरवाजा लॉक ना हो तो?

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange