केरल में मुर्गियां दे रही हैं हरा अंडा, खरीदने के लिए लगी भीड़

Spread the love

आपने कभी हरी जर्दी वाला अंडा देखा है. नहीं…तो यहां देख लीजिए. यह कमाल हुआ है केरल के पोल्ट्री किसान के घर पर. जहां उसकी मुर्गियों ने हरी जर्दी वाला अंडा देना शुरू किया है. पूरा परिवार कई महीनों से ये अंडा खा रहा है. लेकिन अभी ये हरी जर्दी वाले अंडे सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.

मल्लपुरम के रहने वाले एके शिहाबुद्दीन ने बताया कि उनकी पोल्ट्री फॉर्म पर मुर्गियों ने हरे अंडे दिए हैं. वो और उनकी फैमिली पिछले 9 महीने से ये अंडे खा रहे हैं और उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई.

लोग भी इन अंडों को देखकर हैरान हैं और इन्‍हें खरीदने के लिए बड़ी संख्‍या में पहुंच रहे हैं. शिहाबुद्दीन के यहां सात मुर्गियां ऐसी हैं जो हरी जर्दी वला अंडा देती हैं. जबकि सामान्‍य अंडों में जर्दी का रंग पीला होता है. यह मुर्गियां सामान्‍य से थोड़ी छोटी हैं. इसके अलावा इनमें कुछ खास नहीं है. उनके द्वारा दिए गए अंडों की जर्दी का हरा रंग नहीं बदलता फिर चाहे वो कच्‍चा अंडा हो या पका हुआ.

यह सब केरल के इस फार्म में 9 महीने पहले शुरू हुआ था. तब एक मुर्गी ने हरे रंग की जर्दी वाले अंडे देना शुरू किया था. इसके बाद फार्म के मालिक शहाबुद्दीन ने कुछ अंडों से चूजे निकलने का इंतजार किया, ताकि अगर कुछ अलग हो तो देखा जा सके. लेकिन इसमें कुछ अलग नहीं दिखा था.

READ  आर्किमिडीज के सिद्धांत का इस्तेमाल कर कुएँ में गिरे हाथी को निकाला गया बाहर

शहाबुद्दीन का मानना है कि ऐसा पॉल्‍ट्री में मुर्गियों को दिए जाने वाले खानपान के कारण हो सकता है. उनके फार्म में कई प्रजातियों की मुर्गी हैं. उनका यह भी मानना है कि क्रॉस ब्रीडिंग के कारण भी ऐसा हो सकता है. हालांकि विशेषज्ञ इसकी वैज्ञानिक जांच की मांग कर रहे हैं. हरे रंग की जर्दी वाले अंडों की खबर फैलते ही शहाबुद्दीन के घर के बाहर इन्‍हें खरीदने वालों की लाइन लग गई है. अभी उनके फार्म में 7 मुर्गियां ही ऐसे अंडे दे रही हैं. जबकि उनके फार्म में कुल 20 मुर्गियां हैं. ऐसे में अब वह इन हरे रंग की जर्दी वाले अंडों को प्रोडक्‍शन बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange