धरती के सबसे निकटतम ब्लैक होल की हुई खोज, बिना टेलिस्कोप भी देख सकते हैं

Spread the love

वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के सबसे करीबी ब्लैक होल का पता लगाया है. यह धरती के इतने पास है कि आप इसे बिना टेलिस्कोप के भी देख सकते हैं. यह ब्लैक होल धरती से करीब 1000 प्रकाश वर्ष दूर है. इस ब्लैक होल की खोज की जानकारी एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स पत्रिका में प्रकाशित हुई है.

यह ब्लैक होल धरती से इतना नजदीक है कि इसके पास नाच रहे दो सितारे भी आसानी से देखे जा सकते हैं. यह ब्लैक होल करीब 1000 प्रकाश वर्ष दूर है और प्रत्येक प्रकाश वर्ष 5.9 ट्रिलियन मील दूर है. टेलिस्कोपियम तारामंडल में मिला यह ब्लैक होल HR 6819 सिस्टम का हिस्सा है. यह ब्लैक होल अपने-आप में अदृश्य है लेकिन इसके दो चमकीले साथी तारे हैं, जो इसके छिपने के स्थान को दूर करते हैं. इससे पहले जो ब्लैक होल मिला था, वो इससे तीन गुना अधिक दूर था. इसका मतलब ये कि वो 3200 प्रकाश वर्ष की दूरी पर था. अब इस ब्लैक होल की खोज के बाद से ये संकेत मिल रहे हैं कि वहां ऐसे और भी ब्लैक होल मौजूद हो सकते हैं.

इसे लेकर खगोलविद बताते हैं कि 10 करोड़ से एक अरब ऐसे छोटे ऑब्जेक्ट मिल्की वे में मौजूद हैं. दिक्कत यह है कि हम उन्हें नहीं देख सकते हैं. कोई भी ब्लैक होल की ग्रैविटी से बच नहीं सकता है. सामान्य तौर पर वैज्ञानिक ही केवल उसे देख सकते हैं जब वे पार्टनर स्टार के आसपास घूम रहे होते हैं और जब कुछ उनके ऊपर गिरता है. वहीं खगोलविद इस ब्लैक होल की खोज इस वजह से कर पाए क्योंकि यह एक स्टार का आसामान्य ऑर्बिट है.

READ  सूर्य के दोनों ध्रुवों की जानकारी लेने के लिए नासा ने लॉन्च किया सोलर ऑर्बिटर

डबल-स्टार सिस्टम का हिस्सा

जो ब्लैक होल मिला है वो डबल-स्टार सिस्टम का हिस्सा है, जिसे HR 6819 कहते हैं. बाकी के दो सितारे बेहद गर्म हैं. चिली में एक दूरबीन की सहायता से खगोलविदों ने यह पुष्टि की है कि सूरज से चार या पांच गुना ज्यादा बड़ा पिंड अंदरुनी सितारे द्वारा खिंचा जा रहा था. यह केवल एक ब्लैक होल हो सकता है. जब उन्होंने अपनी खोज का विश्लेषण किया, तो वे दंग रह गए जब उन्होंने एचआर 6819 को खोजा.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange