लॉकडाउन तोड़ने वालों को दूर से पकड़ने के लिए चंडीगढ़ पुलिस ने बनाया अनोखा जाल

Spread the love

देशभर में लॉकडाउन है लेकिन फिर भी कुछ लोग बिना वजह नियम तोड़ने से बाज़ नहीं आ रहे. पुलिस ऐसे लोगों पर सख्ती तो दिखती है. मगर हाथ से पकड़ने में कोरोना वायरस इन्‍फेक्‍शन का खतरा है. अब चंडीगढ़ पुलिस ने बिना हाथ लगाए ऐसे लोगों को पकड़ने का एक अनूठा तरीका निकाला है. VIP सिक्‍योरिटी विंग ने एक छड़ी जैसी डिवाइस बनाई है जिसे ‘लॉकडाउन ब्रेकर’ नाम दिया गया है. इसमें एक तरफ जाल लगा है और दूसरी तरफ हैंडल है. जैसे ही किसी गन की तरह इसे लोड करते हैं, यह अपराधी को कमर से जकड़ लेती है.

चीन में पहले ही हो चुका है इस्तेमाल

ऐसा ही प्रयोग एक मॉक ड्रिल में चीन की पुलिस ने भी किया था. हालांकि उसमें डंडे के एक सिरे से जाल बांध कर अपराधी का सिर फंसाया जाता था. चीन में जब कोरोना के मरीजों ने क्‍वारंटीन सेंटर या अस्‍पताल जाने से इनकार किया तो वहां पर इसी तरह का डिवाइस इस्‍तेमाल में लाया गया. मगर वो डिवाइस मेटल का नहीं था और उसमें आगे बॉस्‍केटबॉल नेट जैसा जाल बंधा था. उससे संदिग्‍ध का सिर फंसाया जाता था. चंडीगढ़ पुलिस ने जो डिवाइस बनाई है उससे व्‍यक्ति की कमर जाल में फंसती है.

READ  क्यों भारत के इस गाँव में जूते चप्पल नहीं पहनते लोग

कैसे करती है काम

इस ‘लॉकडाउन ब्रेकर’ के एक सिरे पर धातु का गोल जाल बनाया गया है. दूसरा सिरा पुलिस के हाथ में रहता है. इस डिवाइस को चलाना किसी गन को लोड करने की तरह है. जैसे ही आपने लीवर को पीछे किया, दूसरे सिरे पर लगा जाल फैल जाता है. नेट का मुंह खोलकर उसे व्‍यक्ति की कमर के चारों ओर फंसाया जाता है. उसकी कमर को यह डिवाइस कसके जकड़ लेता है. दूसरा सिरा पुलिस के हाथ में रहता है.
व्यक्ति के पुलिस की गाड़ी में बैठते ही नेट को खोल दिया जाता है. अब ये डिवाइस किसी दूसरे को पकड़ने के लिए फिर तैयार है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange