कोरोना के बाद अब चीन में मिला हंता वायरस, जानिए क्या हैं इससे संक्रमण के लक्षण

Spread the love

कोरोना वायरस के बाद अब एक और वायरस ने दुनिया में खलबली मचा दी है. चीन के युन्नान में एक व्‍यक्ति की हंता वायरस से मौत होने के बाद अब लोग इस दूसरे वायरस से खौफ खाये हैं. लोगों में डर है कि कहीं चीन के वुहान शहर से जिस तरह कोरोना वायरस दुनिया भर में फैला, वैसे ही अब हंता वायरस न फैल जाए. ऐसे में यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी हो जाता है कि कोरोना वायरस और हंता वायरस में क्या अंतर है? हंता वायरस का संक्रमण कैसे होता है और यह कैसे फैलता है? जानिए इन सभी सवालों के जवाब –

एक्सपर्ट्स के मुताबिक हंता वायरस चूहे के संपर्क में आने से इंसान में फैलता है. सेंटर ऑफ डिजीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने अपनी वेबसाइट पर बताया है घर के अंदर व बाहर चूहा हंता वायरस का संक्रमण फैलने की शुरुआती वजह बन सकता है. अगर कोई व्यक्ति पूरी तरह स्‍वस्‍थ भी है तो भी हंता वायरस के संपर्क में आने पर उसके संक्रमित होने का खतरा रहता है.

कोरोना वायरस की तरह हंता वायरस इंसान से इंसान में नहीं फैलता. अगर कोई व्‍यक्ति चूहों के मल-मूत्र या उनके बिल की चीजें वगैरह छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसमें हंता वायरस का संक्रमण फैल सकता है. कोरोना वायरस की तरह हंता वायरस हवा में नहीं फैलता है.

READ  कैसे बनते हैं कोरोना हॉटस्पॉट, और कब इन्हें कोरोना मुक्त घोषित किया जाता है

लक्षण
हालांकि कोरोना वायरस और हंता वायरस के लक्षण काफी एक जैसे हैं. दोनों ही स्थिति में  बुखार, सिर में दर्द, सांस लेने में परेशानी, बदन दर्द होता है. इसके अलावा हंता वायरस से संक्रमित होने पर पेट में दर्द, उल्‍टी, डायरिया भी हो जाता है. इलाज में देरी होने पर संक्रमित इंसान के फेफड़े में पानी भी भर जाता है.

कहां से हुई शुरुआत
हंता वायरस का पहला मामला चीन से नहीं है. पहली बार इस वायरस के संक्रमण का मामला मई 1993 में दक्षिण पश्चिमी अमेरिका से आया था. ये चार कोनों- एरिजोना, न्यू मेक्सिको, कोलोराडो और उटाह का क्षेत्र था. न्यू मेक्सिको में इस वायरस से एक युवा शख्स और उसकी मंगेतर की मौत हुई थी. सीडीसी ने अपनी रिपोर्ट में कनाडा, अर्जेंटीना, बोलीविया, ब्राजील, चिली, पनामा, पैरागुए और उरागुए से भी इस तरह के मामले आने की पुष्टि की है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange