बिना परफ्यूम कपड़ों को ऐसे बनाइये खुशबूदार

Spread the love

बिना परफ्यूम का इस्तेमाल किये भी आप अपने कपड़ों को भीनी भीनी खुशबू से महका सकते हैं. इसके लिए आपको कपड़े धोते समय बस कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है.

फ़ैब्रिक सॉफ़्टनर

कपड़ों को ख़ुशबू से महकाने के लिए फ़ैब्रिक सॉफ़्टनर का इस्तेमाल भी एक बढ़िया उपाय है. इसके लिए अगर आप वॉशिंग मशीन में कपड़े धो रहे हैं तो रिंस के दौरान 1 बड़ा चम्मच फ़ैब्रिक सॉफ़्टनर डालें. अगर आप हाथ से कपड़े धो रहे हैं तो कपड़ों को धोने के बाद खंगालें. बाल्टीभर पानी में आधा बड़ा चम्मच फ़ैब्रिक सॉफ़्टनर मिलाएं और इसमें धोए हुए कपड़ों को 15 मिनट के लिए भिगोकर रखें. फिर कपड़ों को निचोड़कर सुखाएं.

ख़ुशबूदार डिटर्जेंट

कपड़ों को सुगंधित बनाने का सबसे आसान तरीक़ा है ख़ुशबूदार डिटर्जेंट. बाज़ार में उपलब्ध भीनी ख़ुशबू वाले डिटर्जेंट का चुनाव कर आप अपने कपड़ों को महका सकते हैं. इसके लिए कपड़ों को धोने से पहले बाल्टीभर पानी लें. अब कपड़े के हिसाब से ख़ुशबूदार डिटर्जेंट डालें और आधे घंटे बाद कपड़ों को धोएं. इससे कपड़े ख़ुशबू से महकेंगे.

विनेगर

अगर आप कपड़ों को महकाने के लिए घरेलू उपाय की खोज में हैं तो समझें अब आपकी खोज ख़त्म हो गई है. आपके किचन में उपलब्ध विनेगर से भी आप अपने कपड़ों को सुगंधित बना सकते हैं. इसके लिए कपड़ों को धोने से पहले गुनगुने पानी में विनेगर डालकर उन्हें भिगोए. इसके लिए बाल्टीभर गुनगुने पानी में आधा कप विनेगर डाले और कपड़ों को आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें.

लैवेंडर वॉटर

धोते समय कपड़ों को ख़ुशबूदार बनाने के लिए आप लैवेंडर वॉटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अगर आप वॉशिंग मशीन में कपड़े धो रहे हैं तो रिंस के दौरान मशीन में 1 बड़ा चम्मच लैवेंडर वॉटर डालें. इसी तरह हाथ से कपड़े धोते समय कपड़ों को खंगालने के बाद बाल्टीभर पानी में 1 बड़ा चम्मच लैवेंडर वॉटर मिलाएं और कपड़ों को 15 मिनट के लिए उसमें भिगोएं. इससे कपड़ों से भीनी ख़ुशबू आएगी.

READ  190 करोड़ लोगों ने देखा ब्रिटेन का शाही शादी समारोह

तो इस तरह आपके कपड़े ख़ुशबू से महकने लगेंगे!

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange