दुनिया के सबसे तेज़ कम्प्यूटर ने खोजा कोरोना को खत्म करने वाला रसायन

Spread the love

वैज्ञानिकों के सामने फिलहाल बड़ी चुनौती है कि उन्हें अपने रिसर्च की रफ्तार कोरोना संक्रमण के फैलने से ज्यादा तेजी से करनी होगी. इसके लिए वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे तेज सुपर कंप्यूटर समिट की मदद ली है. इसने 77 ऐसे रसायन पहचाने हैं, जो कोरोना वायरस संक्रमण रोकने में सक्षम है. इससे वैक्सीन बनाने में मदद मिल सकती है.

यह रसायन कोरोना वायरस को शरीर की अन्य कोशिकाओं में फैलने से रोकते हैं. कोरोना वायरस अब तक 182 देशों फैल चुका है. रिसर्च के मुताबिक, वायरस बाहरी कोशिकाओं को प्रभावित करते हैं. समिट का काम ऐसी कोशिकाओं की पहचान करना और इसके बाद दवा से वायरस के फैलने को रोकना है. रिसर्चर ने कोरोनावायरस की पहचान करने वाला मॉडल भी बनाया है. जनवरी में तैयार यह मॉडल बताता है कि कैसे अणु और दूसरे कण दवा के साथ रिएक्ट करते हैं. सुपर कम्प्यूटर ने 8000 से ज्यादा यौगिकों की पहचान की है, ये प्रोटीन वायरस को रोकते हैं. यह संक्रमित कोशिकाओं को भी रोकने में सक्षम हैं.

क्या है समिट

सुपर कंप्‍यूटर समिट का निर्माण दुनिया की समस्‍याओं को सुलझाने के लिए ही किया गया है. अमेरिका के ऊर्जा विभाग ने वर्ष 2014 में समिट पर काम शुरू किया था. यह सुपर कंप्‍यूटर 200 पेटाफ्लॉप की गणना करने में सक्षम है. यह सबसे तेज लैपटॉप से 10 लाख गुना ज्‍यादा शक्तिशाली है. अब शोधकर्ताओं की टीम समिट पर दोबारा इन 77 रसायनों की जांच करेगी और कोरोना के खात्‍मे के लिए सबसे अच्‍छे मॉडल का निर्माण करेगी.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange