पूजा करते समय कभी न करें ये पांच गलतियां

Spread the love

अपने मन की शांति के साथ अपने आस-पास सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए भी पूजा-पाठ का बहुत महत्व है. पूजा करते समय कुछ बातें ऐसी हैं, जिनका पालन करना बहुत जरूरी है.

ऐसे करें प्रणाम
भगवान के सामने या पूजा-हवन में शामिल होते वक्त हमेशा हाथों को मजबूती के साथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए. इससे यह पता चलता है कि आप पूरी सकारात्मक ऊर्जा के साथ भगवान को धन्यवाद दे रहे हैं. प्रणाम करने के बाद दोनों हाथों को माथे पर जरूर लगाना चाहिए.

जाप करने का सही तरीका

जाप करते या माला फेरते हुए आपको जीभ या होठों को नहीं हिलाना चाहिए बल्कि मन-मन में जप करना चाहिए. इसे उपांशु जप कहा जाता है. ऐसे जप में सकारात्मक ऊर्जा का संचार हमारे पूरे शरीर में होता है. जिससे हमारा चित्त शांत होता है.

तुलसी तोड़ते हुए ध्यान रखें 

बिना नहाए हुए कभी भी तुलसी नहीं तोड़नी चाहिए. साथ ही तुलसी तोड़ते हुए ध्यान रखें कि कभी भी नाखून का इस्तेमाल करके तुलसी न तोड़ें. इसके अलावा संक्रांति, द्वादशी, अमावस्याल, पूर्णिमा और रविवार के दिन तुलसी तोड़ने से परहेज करें.

पीपल पर कब चढ़ाएं जल

पीपल पर हमेशा जल नहीं चढ़ाना चाहिए बल्कि शनिवार के दिन पीपल की जड़ों को सींचना चाहिए. शनिवार के दिन पीपल की विशेष पूजा करनी चाहिए. साथ ही पीपल की सात परिक्रमा करनी चाहिए.

जानवरों को खिलाएं प्रसाद 

जानवरों पर भगवान की विशेष कृपा होती है क्योंकि जानवर छल-कपट से दूर होते हैं. जानवरों को पूजा पाठ के बाद हमेशा प्रसाद देना चाहिए. साथ ही इनके जीवन को आसान बनाने के लिए आपको मदद करनी चाहिए जैसे सर्दी में इनके लिए बिछौना, चटाई या बारिश में इन्हें शरण देनी चाहिए.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange