सूर्य के दोनों ध्रुवों की जानकारी लेने के लिए नासा ने लॉन्च किया सोलर ऑर्बिटर

Spread the love

नासा ने सूर्य के उत्तर और दक्षिणी ध्रुवों की तस्वीरें लेने के लिए एक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया है. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के सहयोग से इस मिशन को अंजाम दिया गया है. इस सोलर ऑर्बिटर अंतरिक्ष यान को 7 फरवरी, 2020 को अमेरिका के केप कैनावेरल से लॉन्च किया गया.

यह अंतरिक्ष यान शुक्र ग्रह और पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण का उपयोग कर सूर्यपथ के ऊपर-नीचे झूलता रहेगा. दरअसल, सूर्यपथ अंतरिक्ष की वह पट्टी है, जो सूर्य के इक्वेटर के साथ संबंधित है और इसी पट्टी पर सभी ग्रहों की कक्षा है. अंतरिक्ष यान से सूर्य को ऊपर और नीचे से देखने में सहायता मिलेगी. अंतरिक्ष यान में दस उपकरण लगाए गए हैं.

सौर हवाओं के बारे में मिलेगी जानकारी

सूर्य का विशाल चुंबकीय क्षेत्र प्लूटो से आगे फैला हुआ है, जिसके माध्यम से सौर कण यात्रा करते हैं जिन्हें सौर हवाएं भी कहते हैं. सौर हवाएं पृथ्वी से टकराती हैं, तो यह मौसम और उपग्रहों में बाधा डालती हैं. इन सौर तूफानों पर निगरानी के लिए वैज्ञानिक सूर्य के चुंबकीय क्षेत्र की निगरानी करते हैं.

यह निगरानी केवल सूर्यपथ के माध्यम से सीधे-सीधे की जाती है. अब सूर्य के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव के बारे में जानकारी मिलने से सौर हवाओं के बारे में पहले से अधिक जानकारी मिल सकेगी.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
READ  10 करोड़ साल पहले धरती पर थे ऐसे खतरनाक जीव
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange