एडवांस ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम सड़क पर खतरे को पहचानकर बचाएगा आपकी जिंदगी

Spread the love

ऑटो एक्सपो 2020 के 15 वें एडिशन में दुनिया भर से कार निर्माता नई ऑटो टेक्नॉलोजी और खूबसूरत कारें लेकर आए हैं. यहां रिलायंस जियो ने ‘कनेक्टेड व्हीकल इको सिस्टम’ पेश किया है. 4G कनेक्टिविटी पर आधारित इस इकोसिस्टम में डिवाइसेज और प्लेटफॉर्म के साथ डेटा एनालिटिक्स की भी तकनीक भी पेश की गई है.

खतरे को पहचानकर करेगा अलर्ट

यह कनेक्टेड कार आपको बताएगी कि आपकी ड्राइविंग अच्छी है या नहीं. डेशकैम के डाटा का विशलेषण कर, ड्राइवर को कार ड्राइव करने में मदद भी करेगी. साथ ही जियो तकनीक से कनेक्टेड कार सड़क पर आने वाले खतरों से भी ड्राइवर को आगाह करेगी ताकि एक्सीडेंट को टालकर जिंदगी बचाई जा सकें.

कार में कितना ईंधन बचा है या फिर कार का कोई दरवाजा तो नही खुला इसकी भी जानकारी यह आप तक पहुंचा देगी. कार को ट्रैक करना भी अब आसान हो जाएगा. जियो ने इस तकनीक को ‘एडवांस ड्रायवर असिस्टेंट सिस्टम’ का नाम दिया है.

ऐसे करता है काम

रिलायंस जियो ने ‘ऑनबोर्ड डायग्नॉस्टिक कार कनेक्ट’ नाम का एक डिवाइस भी ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया है. यह कार के ऑन बोर्ड पोर्ट में आसानी से फिट हो जाता है. सिम से लैस यह डिवाइस कार को वाई-फाई जोन में बदल देगा. जिससे 8 मोबाइल या अन्य डिवाइस कनेक्ट किए जा सकते हैं. इसके अलावा कार के मल्टीपल सेंसर्स को भी इस डिवाइस से कनेक्ट किया जा सकता है. इससे कार की हर एक हरकत और उसके रखरखाव के बारे में सारी जानकारी आप अपने मोबाइल पर देख सकेंगे. यह तकनीक जियो की 4जी वोल्टी तकनीक पर चलेगी.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange