लौंग के ये 10 गुण जानकर इसे रोज खाने लगेंगे आप

Spread the love

लौंग की भारतीय खाने में खास जगह है. इसके उपयोग से खाने में स्वाद के साथ-साथ कुछ अहम गुण भी जुड जाते हैं. इसका उपयोग तेल व एंटीसेप्टिक रुप में किया जाता है. लौंग में आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के कई गुण होते हैं. हालांकि लौंग हर मौसम में हर उम्र के व्यक्तियों के लिए लाभदायक है पर सर्दी के मौसम में इसकी खास उपयोगिता है क्योंकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है. इस कारण इसे बहुत सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए. जब आप अपनी त्वचा पर लौंग के तेल को लगाएं तो सीधे तौर पर बिना किसी चीज़ के साथ मिलाए न लगाएं. आइए जानते हैं लौंग के 10 फायदे-

1. दांतों में होने वाले दर्द में लौंग के इस्तेमाल से निजात मिलती है और यही कारण है कि 99 प्रतिशत टूथपेस्ट में होने वाले पदार्थो की लिस्ट में लौंग खासतौर पर शामिल होती है.

2. खांसी और बदबूदार सांसों के इलाज के लिए लौंग बहुत कारगर है. लौंग का नियमित इस्तेमाल इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. आप लौंग को अपने खाने में या फिर ऐसे ही सौंफ के साथ खा सकते हैं.

3. सामान्य तौर पर होने वाली सर्दी को लौंग से दुरुस्त किया जा सकता है. आप लौंग के तेल की दस बूंदों को शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार इस्तेमाल करके अपनी सर्दी को ठीक कर सकते हैं.

4. लौंग में दिमागी स्ट्रेस को कम करने का भी गुण होता है. लौंग को आप तुलसी, पुदीना और इलायची के साथ इस्तेमाल करके खुशबुदार चाय बना सकते हैं और चाहें तो यही मिक्स आप शहद के साथ इस्तेमाल करके भी स्ट्रेस से छुटकारा पा सकते हैं.

READ  लॉकडाउन में डिप्रेशन को ऐसे कहें बाय बाय | वो डराता है, पर डरने का नहीं | सेहत 2 मिनट |

5. अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे मुंहासों, ब्लैकहेड्स,और व्हाइट हेड्स से परशान हैं तो उपाय लौंग के तेल में छुपा हुआ है. आपको इसको अपने फेसपैक में मिलाकर इस्तेमाल करें क्योंकि यह काफी गर्म होता है और इसको सीधे त्वचा पर नहीं लगाया जा सकता है.

6. लौंग का तेल अन्य किसी भी तेल के मुकाबले सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ त्वचा और शरीर् को तंदुरुस्त रखने में बहुत कारगर होते हैं. लौंग के तेल में मिनरल्स जैसे पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन A, और विटामिन C अत्यधिक मात्रा में होते हैं.

7. लौंग के तेल को किसी जहरीले कीड़े के काटने पर, कट लग जाने पर, घाव पर और फंगल इंफेशन पर भी इस्तेमाल किया जाता है.

8. लौंग के इस्तेमाल से बनी चाय से बालों को बहुत फायदा होता है. लौंग की चाय को बाल कलर करने और शैम्पू करने के बाद लगाना चाहिए. इसे ठंडा करने के बाद ही बालों पर इस्तेमाल करना चाहिए. आपके बालों को सुंदर बनाने में यह बहुत कारगर है.

9. लौंग से बालों के लिए कंडीशनर भी बनाया जा सकता है. अगर आपके बाल जल्दी-जल्दी उलझ जाते हैं तो लौंग से बना कंडीशनर बहुत असरकारक है.

10.लौंग के उपयोग से उलटी आने की समस्या, जी घबराना और मॉर्निंग सिकनेस में आराम मिलता है. लौंग के तेल को इमली, थोडी सी शक्कर के साथ पानी के साथ पीना चाहिए.

कैसे बनाएं कंडीशनर :  दो चम्मच पिसी हुई लौंग और आधा कप ऑलिव ऑइल को मिक्स करके धीमी आंच पर गर्म करना चाहिए पर इस मिक्स को उबालना नहीं है. इस मिक्स को आंच से उतारकर ठंडा कीजिए. अब इसे छान लीजिए और पैक करके रख दीजिए. जब भी आप शैम्पू करने जाते हैं इस मिक्स का थोड़ा हिस्सा अपनी हथेलियों के बीच में लीजिए और अपनी सिर की त्वचा पर लगा लीजिए. इसे 20 मिनट तक लगे रहने दीजिए और फिर शैम्पू कर लीजिए.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
Do NOT follow this link or you will be banned from the site! © Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this: