जानिए बेर खाने के 8 फायदे

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बेर एक मौसमी फल है जिसमें बेहद कम मात्रा में कैलोरी होती है लेकिन ये ऊर्जा का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व, विटामिन और लवण पाए जाते हैं. इन पोषक तत्वों के साथ ही ये एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भी भरपूर होता है.

तो आज हम आपको बता रहे हैं कि बेर आपकी सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है

1. रसीले बेर में कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकने का गुण पाया जाता है.

2. अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो भी बेर आपके लिए, एक अच्छा विकल्प है. इसमें कैलोरी न के बराबर होती है.

3. बेर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए, और पोटैशियम पाया जाता है. ये आपके रोग प्रतिरक्षा तंत्र को बेहतर बनाने का काम करता है.

4. बेर एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भी खजाना है. लीवर से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए यह एक फायदेमंद विकल्प है.

5. आपको खूबसूरत बनाने में भी बेर पीछे नहीं है. इसमें एंटी-एजिंग एजेंट भी पाया जाता है.
जिससे त्वचा की चमक लंबे समय तक बरकरार रहती है.

6. अगर आप कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं तो भी बेर खाना आपको फायदा पहुंचा सकता है. यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है.

7. बेर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और फाॅस्फोरस पाया जाता है. यह दांतों और हड्ड‍ियों को मजबूत बनाता है.

8. बेर की चाय के इस्तेमाल से नींद ना आने की समस्या को दूर किया जा सकता है. चीनी चिकित्सा पद्धति में बेर को एक कारगर जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जो मन को शांत करता है और मानसिक तनाव से राहत देता है. दरअसल बेर में सैपोनिन्स तत्व पाया जाता है, जो नींद में सुधार करता है.

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