रेलवे से जुड़ी कौन कौन सी जानकारियां मिलेंगी 139 पर, यहां जानिए

Spread the love

भारतीय रेल ने अपने सभी हेल्पलाइन नंबरों को एकल नंबर 139 में समाहित कर दिया है. इससे यात्रा के दौरान यात्रियों को जानकारी प्रदान करने और शिकायतों के शीघ्र निपटारे में आसानी होगी. नया हेल्पलाइन नंबर 139 सभी पूर्ववर्ती हेल्पलाइन नंबरों (182 को छोड़कर) की जगह लेगा. इससे यात्रियों को नंबर याद रखने और रेल यात्रा के दौरान किसी भी जरूरत के लिए रेलवे से संपर्क करने में सुविधा होगी.

भारतीय रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर बारह भाषाओं में उत्तर की सुविधा उपलब्ध होगी और यह इंटरैक्टिव वॉइस रेस्पोंस प्रणाली (आईवीआरएस) पर आधारित होगा. इस नंबर पर स्मार्ट फोन ही नहीं बल्कि किसी भी फोन से कॉल की जा सकेगी और कॉलर का तुरंत कॉल सेंटर एग्जिक्यूटिव से संपर्क हो जाएगा.

तमाम सुविधाओं के अलग-अलग बटन

सुरक्षा और चिकित्सकीय सहायता के लिए यात्रियों को 1 दबाना होगा और कॉलर का तुरंत कॉल सेंटर एग्जीक्यूटिव से संपर्क हो जाएगा. पूछताछ के लिए यात्रियों को 2 दबाना होगा जिससे अन्य सुविधाओं के लिए कॉल की जा सकेगी. संख्या 3 दबाने पर खानपान संबंधी शिकायतों का निपटारा होगा और 4 दबाने पर सामान्य शिकायतों की सुनवाई होगी. सतर्कता के लिए 5 दबाना होगा और दुर्घटना के दौरान पूछताछ के लिए 6 दबाना होगा. किसी शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई यह जानने के लिए 9 दबाने के बाद * (स्टार) दबाने से कॉल सेंटर एग्जिक्यूटिव से बात हो सकेगी.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
READ  अगले साल से 8 के बजाय 12 घंटे का होगा ऑफिस, घटेगी सैलरी बढ़ेगा पीएफ
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange