क्या सचमुच सूर्य ग्रहण में अंडे खड़े हो जाते हैं, जानिए क्या है सच

Spread the love

सूर्य ग्रहण के दौरान अंडे के संतुलन से जुड़े कई वीडियो वायरल हो रहे हैं. इसमें अंडे को शंक्वाकार में स्थिर होते दिखाया गया है. इन्हें दशक के आखिरी सूर्य ग्रहण के दौरान गुरुवार को बनाया गया. कई यूजर्स ने अलग-अलग सतहों पर अंडों के संतुलन से जुड़े परीक्षण के वीडियो शेयर किए हैं. इनमें प्लेट, फ्राई पैन और ढलान वाली जगहें शामिल हैं.

एक दावे के मुताबिक, सूर्य ग्रहण के दौरान जब पृथ्वी और चंद्रमा सूर्य की सीध में आते हैं, तब गुरुत्वाकर्षण के कारण अंडा खुद को शंक्वाकार में स्थिर रख सकता है. हालांकि, इस दावे को खारिज किया जा चुका है.

हालांकि सूर्य ग्रहण से अंडे के नुकीले भाग में स्थिर होने का कोई सिद्धांत कभी अस्तित्व में नहीं था. अंडा सूर्य ग्रहण के पहले और बाद में भी इसी तरह स्थिर हो जाता है. सूर्य ग्रहण के दौरान ऐसा करना अंतरिक्ष और विज्ञान में रुचि रखने वाले युवाओं के लिए मजेदार ट्रिक जरूर हो सकती है. धरती के किसी न किसी हिस्से में साल में दो बार सूर्य ग्रहण देखा जाता है और ऐसा साल में अधिकतम पांच बार हो सकता है. इस दशक का आखिरी सूर्य ग्रहण एशियाई देशों में देखा गया. इनमें सऊदी अरब, भारत और श्रीलंका में यह रिंग ऑफ फायर (अंगूठी) के आकार में दिखा.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
READ  चंद्रमा की कक्षा में पहुंचा चंद्रयान-2, सितम्बर में रचेगा इतिहास
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange