यहां पैदल रेलवे ट्रैक पार करने वालों को उठा ले जाते हैं यमराज

Spread the love

पैदल चलकर रेलवे ट्रैक पार करने वालों को मुंबई में ‘यमराज’ सबक सिखा रहे हैं. दरअसल, रेलवे की तमाम चेतावनी और कार्रवाई के बावजूद लोग रेलवे ट्रैक पर चलकर एक से दूसरे प्लेटफॉर्म पर पहुंचते हैं. लोगों को हादसों से बचाने और उन्हें सबक सिखाने के लिए पश्चिम रेलवे ने आरपीएफ के साथ मिलकर ‘यमराज’ को तैनात किया है. जो ट्रैक पर चलने वाले लोगों को उठाकर अपने साथ ले जा रहे हैं. रेल मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस अभियान की तस्वीरें शेयर की हैं.

मुंबई के स्टेशनों पर यमराज के गेटअप में वालंटियर घूम रहे हैं. यह पटरी पार करने वाले यात्रियों को रोकते हैं और चलती ट्रेन में चढ़ने या उतरने वालों को टोकते हैं. यह वालंटियर लोगों को रेलवे के सुरक्षा नियमों के साथ-साथ उनकी जान की कीमत भी समझा रहे हैं.

यमराज बने लोगों में कुछ जीआरपी के जवान भी शामिल हैं. वे नियम तोड़ने वालों पर चालान भी कर रहे हैं. पहले चरण में जागरूकता अभियान सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाले अंधेरी और मलाड स्टेशनों पर चलाया गया. यहां ‘यमराज’ ने सबसे ज्यादा ऐसे लोगों को पकड़ा जो जान जोखिम में डाल कर रेलवे ट्रैक पार कर रहे थे.

एक आंकड़े के मुताबिक, पिछले साल हर दिन औसतन 7 लोगों ने ट्रेन हादसों में अपनी जान गंवाई. इनमें ट्रैक पार करते समय 1,476 लोग और ट्रेन से गिरने के बाद 650 की मौत हुई थी. जिसके बाद रेलवे ने यह अनोखा कदम उठाया है.

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange