सोशल मीडिया के माध्यम से दिवाली मनाने के लिए युवाओं का बढ़ रहा रुझान

Spread the love

दिवाली पूरे भारत में मनाए जाने वाले सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। रोशनी के इस त्योहार का हमेशा विस्तृत उत्सव के साथ स्वागत किया जाता है – प्रार्थना करना, दीपक जलाना, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि रात के दौरान बड़े पैमाने पर आतिशबाजी की जाती है। हालांकि टेक्नोलॉजी उस तरह से एक बदलाव को बढ़ावा दे रही है जिस तरह से दीवाली भारतीय युवाओं के लिए उत्सव का एक प्रतीक हो। फ़ेस्टिव सीज़न के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म जैसे फ़ेसबुक, लाइकी और अन्य प्लेटफार्म प्राथमिक संचार के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। ज़्यादातर यूजर्स अभी से ही लाइकी और अन्य प्लेटफॉर्मों की माध्यम से दिवाली की शुभकामनायें देना भी शुरू कर दिया है| छोटे छोटे विडियो ही सही लेकिन बहुत ही आकर्षक विडियो के माध्यम से लोग अपना रुख सोशल मीडिया की तरफ कर रहे है |

दिवाली में खर्च और खरीदारी गतिविधियों के प्रति लोगों की उत्साही भागीदारी की शुरुआत होती है। मोबाइल उपकरणों की सर्वव्यापकता ने इस अवधि में युवाओं को अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट जैसे प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों के साथ जुड़ने की अनुमति भी बढ़ा दी है, जो इस अवधि में ज्यादा से ज्यादा बिक्री के लिए आकर्षक अभियान चला रहे हैं। इस साल पहले से ही इन प्लेटफार्मों को रिकॉर्ड-ब्रेकिंग नंबर हासिल करते देखा गया है।

लेकिन खरीदारी के अलावा, क्या आपने कभी आभासी दुनिया में दिवाली मनाने के बारे में सोचा है; मोबाइल ऐप में आतिशबाजी करना; वीडियो या तस्वीर लेकर दोस्तों को अपनी शुभकामनाएं देंना?

लाइकी जैसे ऐप युवाओं के लिए अपने अभियानों और वस्तुतः आकर्षक अभियानों के माध्यम से जुड़ने के लिए आम नेटवर्किंग प्लेटफार्मों के रूप में उभर रहे हैं। लाइकी जल्द ही दिवाली के अवसर पर एक आकर्षक अभियान शुरू कर रहा है जिसमें उपयोगकर्ता अपने दोस्तों को आमंत्रित कर अनुमान लगा सकते हैं जश्न के इस मौसम में वे क्या उपहार चाहते हैं। इसके अलावा, उपयोगकर्ता लाइकी द्वारा दिवाली अभियान में एक भारतीय देवताओं के चित्रों के साथ खुद की छवियां प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

READ  टीम इण्डिया में सेलेक्शन के लिए कठोर प्रशिक्षण से गुजरे चाहर ब्रदर्स की कहानी

यह एक नया ट्रेंड लगता है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म युवाओं के लिए उत्सव का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है। इस अवधि के दौरान ट्रेंड करने वाले सामाजिक पदों में दिवाली की शुभकामनाएं, परिवार के साथ मिलनसार के चित्रों के रूप में आनंदमय अनुभव या मिट्टी के दीयों और रंगोली डिजाइनों से सजाए गए घरों की छवियां शामिल हैं।

युवा शांतिपूर्ण और दिवाली समारोह को प्रोत्साहित करने के लिए सामाजिक संदेशों को आगे बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का भी उपयोग करते हैं। एक सामाजिक बदलाव लाने की उम्मीद के साथ, सहस्त्राब्दी सुरक्षित दिवाली समारोहों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए इन प्लेटफार्मों की ओर रुख करते हैं। जो लोग सामाजिक (दान, आदि) या पर्यावरण एजेंडा को पूरा करने के लिए दिवाली मनाते हैं वे समाज के लिए नायक बनकर उभरे हैं। यह ट्रेंड हर साल मजबूत और बड़ा होता जा रहा है।

दिवाली के आसपास समारोहों में बदलाव बड़ी संख्या में लोगों को परंपराओं को पूरा करने और सोशल मीडिया पर अपने अनुभवों को साझा करने के लिए डिजिटल प्लेटफार्मों को गले लगा रहा है। सोशल मीडिया की पकड़ मजबूत होने के साथ, यह देखना दिलचस्प होगा कि 2019 में दिवाली के दौरान कौन से नए रुझान सामने आ सकते हैं।

ब्रह्म मुहूर्त में जागते थे श्रीराम, जानें फायदे ( Brahma muhurta ke Fayde) , देखें यह वीडियो


हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Spread the love
© Word To Word 2021 | Powered by Janta Web Solutions ®
%d bloggers like this:
Secured By miniOrange